गया, जागरण संवाददाता। सावन का पवित्र महीना आज से प्रारंभ हो गया है। यह महीना हरियाली का भी महीना कहा जाता है। साथ ही भगवान भोलेनाथ की आराधना भी श्रद्धालु करते हैं। सावन महीना प्रारंभ होते हैं शहर में स्थित शिवालयों में हर हर महादेव की जयकारा गूंजने लगी। शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालु मंदिर पहुंचने लगे हैं। जहां भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर अपने आराध्य देव से मांग रहे हैं। गया शहर में कई शिवालय में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है। जहां श्रद्धालु सुबह से ही भगवान भोलेनाथ के पूजा करने को लेकर मंदिर में पहुंच रहे हैं। हालांकि कोविड महामारी और लॉकडाउन के कारण श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। मगर वे प्रवेश द्वार से ही पूजा व दर्शन कर रहे हैं।

मारकंडे मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़

गया शहर के दक्षिण दिशा स्थित मारकंडे शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही लगी है। जहां श्रद्धालु अपने साथ पूजन सामग्री बेलपत्र गंगाजल दूध फूल आदि सामग्री शिवलिंग का पूजा अर्चना एवं जलाभिषेक कर रहे हैं। इसके साथ साथ शहर के रामशिला मंदिर फलकेशवरनाथ मंदिर पिता महेश्वर मंदिर सहित कई मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ है।

गर्भ गृह में श्रद्धालुओं की प्रवेश की अनुमति नहीं

कोरोनावायरस को लेकर सभी धार्मिक स्थल बंद है। जिसके कारण श्रद्धालुओं को गर्भ गृह में प्रवेश की अनुमति नहीं है। श्रद्धालु मंदिर के प्रवेश द्वार पर ही पूजा अर्चना एवं दर्शन कर रहे हैं। जिससे कोरोनावायरस का खतरा नहीं बनावे रहे।

Edited By: Sumita Jaiswal