नवादा, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन लागू होने के पहले दिन सड़कों पर पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की चहलकदमी जारी रही। इस दौरान कहीं जुर्माना लगाया गया तो कहीं हड़काया गया। लोगों से अपील भी की जाती रही कि आप सब इसमें सहयोग करें। कोरोना महामारी से आपलोगों को बचाने के लिए यह लॉकडाउन लगाया गया है। यदि आप गलती करेंगे तो इसका खामियाजा आपका परिवार और समाज झेलेगा। इसलिए खुद तो इसका पालन करें हीं, अन्‍य लोगों को इसके लिए प्रेरित करें। 

पकड़ीबरावां में बरती गई सख्‍ती 

प्रखंड मुख्यालय में सख्ती दिखी। कुछ जगहों पर लोग लापरवाही करते भी दिखे। सुबह से ही जवानों के साथ अधिकारी सड़क पर उतरे और लॉकडाउन का जायजा लिया। इस दौरान सड़क पर गुजर रहे हैं वाहनों की जांच भी हुई। सरकार की ओर से बसों में 50 फीसद तक ही पैसेंजर बिठाने का आदेश हुआ है। इसके बाद भी बस संचालक सरकारी निर्देशों को मानने को तैयार नहीं है। बुधवार की सुबह बस में ज्यादा पैसेंजर होने के कारण पहले बस को रोका गया फिर सख्त चेतावनी देते हुए चालान काटकर जाने दिया गया। सड़क पर बेवजह घूम रहे लोगों को भी चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। तो कहीं कहीं पुलिस को लाठियां भी चटकने पड़ी। अन्य दिनों की तुलना में बाजार में भीड़ कम देखी। आवश्यक दुकानें ही खुली थी।

लोगों को जागरूक करते अधिकारी, कहीं-कहीं फटकार भी लगाई 

प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार माइकिंग कराकर दुकानों को बंद एवं लोगों को जागरूक भी करते दिखे। पुलिस प्रशासन की टीम ने मोहनविगहा, बस स्टैंड, थाना मोड़ होते हुए वारिसलीगंज मोड़, ब्लॉक से लेकर राईस रोड तक समय के बाद  दुकानोंं को बंद कराना शुरू कर दिया। बीडीओ ने दुकानदारों को कोरोना काल में जारी निर्देश का पालन करने का अनुरोध किया। बीडीओ ने बताया कि कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। इसलिए सरकार द्वारा जारी निर्देशों का शत प्रतिशत पालन करें। जारी निर्देश के अनुसार अपनी अपनी दुकान को खोलें और बंद करें। जारी गाइड लाइन का जो भी व्यक्ति पालन नही करेंगे उनके ऊपर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने माइकिंग से लोगों को मास्क लगाने, दो गज दूरी का पालन करने की अपील भी किया। समय-समय पर हाथ को साबुन से धोते रहें। कोरोना टीका लगवाए। एंटीजेन किट से कोरोना का जांच अस्पताल में निशुल्क किया जा रहा है। सावधान रहें सुरक्षित रहें। मौके पर एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा, प्रशिक्षुक डीएसपी पंकज कुमार, अंचलाधिकारी शुक्रान्त राहुल, बीडीओ डॉ. अखिलेश कुमार, थानाध्यक्ष नागमणी भास्कर के साथ पुलिस बल रोड पर पूर्ण लॉकडाउन का पालन करते दिखे।

सब्जी और किराना दुकानों में भीड़

सब्जी और किराना दुकानों में भीड़ रही। लॉकडाउन होने पर सुबह-सुबह ही लोगों ने झोला और बोरी लेकर खरीदारी करने के लिए बाजार पहुंच गए। लोगों को लगा कि समय पर नहीं पहुंचा तो कही दुकान बंद न हो जाए। हालांकि लोगों यह भी डर रहा कि कही पुलिस के लाठी डंडे न पड़ जाए तो लोग छुपचुपकर आते दिखे। सब्जी मंडी से लेकर किराना और खाद्यान्न दुकानों में लोगों ने खरीदारी किया। लेकिन शारीरिक दूरी का पालन नहीं दिखा। दुकानदार भी शारीरिक दूरी बनाए रखने के बारे में रोकटोक भी नहीं करते दिखे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप