Move to Jagran APP

कृषि यंत्रों की खरीदारी पर 60 फीसद तक अनुदान दे रही सरकार, औरंगाबाद के डीएओ ने कही यह बात

विभिन्न कृषि यंत्रों की खरीदारी पर किसानों को 40 से 60 फीसदी तक अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए किसानों को विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। औरंगाबाद के जिला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह ने यह जानकारी दी।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 10:02 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:02 AM (IST)
कृषि यंत्रों की खरीदारी पर 60 फीसद तक अनुदान दे रही सरकार, औरंगाबाद के डीएओ ने कही यह बात
कृषि यंत्रों की खरीदारी पर उठाएं अनुदान का फायदा। सांकेतिक तस्‍वीर

अम्बा, (औरंगाबाद), संवाद सूत्र। विभिन्न कृषि यंत्रों की खरीदारी पर किसानों को 40 से 60 फीसदी तक अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए किसानों को विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह ने यह जानकारी दी। कृषि अभियंता आलोक कुमार ने बताया कि आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए कृषि यंत्रों पर सरकार की ओर से अनुदान की व्यवस्था की गई है। किसान इसका फायदा उठाएं ताकि वे उन्‍न‍त कृषि कर सकें। अनुदान का फायदा उठाने के लिए किसानों केा आवेदन करना होगा। इसके बाद उन्‍हें यह फायदा मिल सकेगा। 

loksabha election banner

सामान्‍य वर्ग के किसानों को 40 फीसद अनुदान 

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि विद्युत मोटर संचालित थ्रेसर एवं ट्रैक्टर संचालित थ्रेसर पर सामान्य वर्ग के किसानों को 40 फीसद एवं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के किसानों को 50 फीसद तक अनुदान देने का प्रावधान है। इसी तरह विद्युत मोटर से संचालित एवं ट्रैक्टर से संचालित मल्टी क्रॉप थ्रेशर, पैडी थ्रेसर, सेल्फ प्रोपेल्ड रीपर, चैफ कटर, पावर टिलर स्वचालित रीपर कंबाइंड स्वचालित पैड़ी ट्रांसप्लांटर एवं एमबी पलाउ कृषि यंत्र पर सामान्य वर्ग के किसानों को 40 फीसद एवं एससी एसटी के किसानों को 50 फीसद अनुदान दिया जाना है। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि बिहार निर्मित यंत्रों पर 10 फीसद अधिक अनुदान दिया जाएगा। बिहार के निर्मित कृषि यंत्रों पर सामान्य वर्ग के किसानों को 50 फीसद तथा एससी एसटी के किसानों को 60 फीसद अनुदान दिया जाएगा।

रजिस्टर्ड किसान करेंगे आवेदन

अनुदानित दर पर कृषि यंत्र की खरीदारी करने के लिए रजिस्टर्ड किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसानों द्वारा किए गए आवेदन का सत्यापन किसान सलाहकार कृषि समन्वयक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी करेंगे। इसके बाद ही उन्‍हें अनुदान दिया जाएगा। बता दें कि कम लागत में बेहतर उत्‍पादन के लिए किसानों को कई तरह की सहायता दे रही है। इसी क्रम में कृषि यंत्रों की खरीदारी पर अनुदान की व्‍यवस्‍था की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.