Move to Jagran APP

हाते गोदाम मार्केट में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव

गया : शहर के हाते गोदाम मार्केट में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। इसके कारण व्यावसायी ही नहीं, ग्र

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 02:01 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 02:01 AM (IST)
हाते गोदाम मार्केट में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव
हाते गोदाम मार्केट में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव

गया : शहर के हाते गोदाम मार्केट में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। इसके कारण व्यावसायी ही नहीं, ग्राहक भी परेशान है। इस बाजार में किराने के सामान की थोक बिक्री होती है। इसके कारण सुबह से शाम तक ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है। नगर निगम द्वारा किसी तहत की सुविधा मुहैया नहीं कराने से काफी परेशानी हो रही है।

loksabha election banner

1993 में हुई थी मार्केट की स्थापना : हाते गोदाम मार्केट की स्थापना 1993 में हुई थी। यहां करीब डेढ़ सौ दुकानें हैं, जिनमें से 59 दुकानें नगर निगम की हैं। दो एकड़ में फैले इस मार्केट में गंदगी का अंबार लगा है।

प्रत्येक दिन पांच करोड़ का होता कारोबार : मार्केट में प्रत्येक दिन करीब पांच करोड़ रुपये का कारोबार होता है। गया जिले के अलावा सासाराम, डेहरी, भभुआ, कुदरा, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा, शेखपुरा, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह आदि शहरों से भी ग्राहक यहां खरीदारी के लिए आते हैं।

---------------

शौचालय व पार्किंग नहीं

मार्केट में शौचालय और पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या है। शौच के लिए एक किलोमीटर दूर रेलवे स्टेशन जाना पड़ता है। वहीं, पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से मार्केट में हमेशा जाम लगा रहता है।

------------

शाम ढलते ही घुप अंधेरा

मार्केट में नगर निगम ने स्ट्रीट लाइट भी नहीं लगाई है। इसके कारण शाम ढलते ही अंधेरा छा जाता है। दुकानें में लगे बल्ब से ही थोड़-बहुत रोशनी होती है। अंधेरा रहने कारण व्यावसायियों में भय बना रहता है। वहीं, खस्ताहाल सड़क होने से थोड़ी सी बारिश होने पर जलजमाव हो जाता है। कई बार तो दुकानें बंद रखनी पड़ती है।

-------------

मार्केट में शौचालय नहीं होने से काफी परेशानी हो रही है। शौच के लिए घर जाना पड़ है या फिर रेलवे स्टेशन परिसर में। शौचालय के लिए कई बार वार्ड पार्षद से गुहार लगा चुके हैं।

कौशल कुमार, व्यवसायी

-------------

मार्केट में नगर निगम द्वारा कभी सफाई नहीं की जाती है। वहीं, पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से व्यवसायी से लेकर ग्राहक तक को अपने वाहन को खड़े करने में परेशानी हो रही है।

प्रमोद कुमार, व्यवसायी

------------

नगर निगम को प्रत्येक माह तीन हजार रुपये किराये देने के बाद भी सुविधा नहीं मिल रही है। सुविधा के नाम पर मार्केट में एक प्याऊ तक नहीं है। पानी की सुविधा नहीं होने से खरीद कर प्यास बुझा रहे हैं।

नीरज कुमार, व्यवसायी

-----------

मार्केट में स्ट्रीट लाइट नहीं लगने से अंधेरा रहता है। लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। अंधेरे के कारण मार्केट में असामाजिक तत्वों के लोग घूमते रहते हैं। इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

निरंजन कुमार, व्यवसायी

-----------

सीसीटीवी कैमरे मार्केट में नहीं लगे होने से परेशानी हो रही है। घटना घटित होने पर अपराधियों तक पहुंचने में पुलिस प्रशासन के पसीने छूट जाएंगे। सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे लगाना चाहिए।

शशि भूषण प्रसाद, व्यवसायी

-----------

नगर निगम को प्रत्येक माह तीन हजार रुपये देते हैं। इसके बावजूद सफाई नहीं की जाती है। निगम द्वारा मार्केट में एक डस्टबिन तक नहीं लगाया गया है ताकि कचरे जहां-तहां न फेंका जाए।

अजय कुमार नेपाली, व्यवसायी

--------------

सड़क खस्ताहाल होने से बारिश होने पर जलजमाव हो जाता है। जलजमाव के कारण व्यवसाय पर काफी असर पड़ता है। इसके कारण ग्राहक मार्केट में आने से कतराते हैं।

विनोद प्रसाद, व्यवसायी

-------------

सबसे अधिक राजस्व मिलने के बाद भी सरकार मार्केट में मूलभूत सुविधाओं को लेकर गंभीर नहीं है। सड़क से लेकर पेयजल तक की समस्या है। पेयजल की समस्या से भी व्यवसायी को दो-चार होना पड़ता है।

विकास कुमार, व्यवसायी

-----------

मार्केट में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने कारण हमेशा जाम लगा रहता है। वाहन खड़े करने को लेकर प्रत्येक दिन दुकानदारों के बीच झगड़ा होता है।

प्रमोद कुमार, व्यवसायी

-----------

इतना बड़े मार्केट में पार्किंग का सुविधा नहीं होने से वाहन को टिकारी रोड में खड़ा करना पड़ता है। इसके कारण हमेशा वाहन की चोरी होने की आशंका बनी रहती है। जल्द से जल्द पार्किंग की व्यवस्था करने की जरूरत है।

अजय कुमार, ग्राहक

------------

सफाई नहीं होने से जहां-तहां गंदगी फैली रहती है। निगम द्वारा व्यवस्था नहीं करने पर व्यावसायी आपस में चंदा कर सफाई करवाते हैं। इसके अलावा पानी भी खरीद कर पीना पड़ रहा है।

नवीन कुमार कदवे, व्यवसायी

------------

मार्केट में शौचालय नहीं रहने कारण काफी परेशानी होती है। क्योंकि काफी दूर-दूर से ग्राहक मार्केट में आते हैं। शौचालय के प्रयोग के लिए रेलवे स्टेशन जाना पड़ता है।

मनोज कुमार, ग्राहक

-----------

मार्केट की सफाई नहीं हो रही है, जो गलत है। सफाई को लेकर प्रभारी से पूछा जाएगा। इसके अलावा मार्केट में बहुत जल्द शौचालय बनाने के साथ एक वाटर एटीएम भी लगाया जाएगा।

ईश्वर चंद शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.