Move to Jagran APP

गया की बंदगोभी, ब्रोकली व बैंगन ने तरकारी महोत्सव में जीता पुरस्कार

गया। राजधानी पटना में राज्यस्तर पर आयोजित तरकारी (सब्जी) महोत्सव बिहार-2020 में गया में उपजीं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 02:54 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 06:09 AM (IST)
गया की बंदगोभी, ब्रोकली व बैंगन ने तरकारी महोत्सव में जीता पुरस्कार
गया की बंदगोभी, ब्रोकली व बैंगन ने तरकारी महोत्सव में जीता पुरस्कार

गया। राजधानी पटना में राज्यस्तर पर आयोजित तरकारी (सब्जी) महोत्सव बिहार-2020 में गया में उपजीं अनेक हरी सब्जियों ने गया जिले का मान बढ़ाया है। गया की मिट्टी में उपजाई गई बंदगोभी (पत्तागोभी), ब्रोकली व भंटा (बैंगन) ने राज्यभर में सबसे बेहतर उत्पादन का पुरस्कार अपने नाम किया है। गया की बंदगोभी, ब्रोकली व भंटा ने दूसरे जिलों की इन सब्जियों को मात दी है। इन तीनों सब्जियों की श्रेणी में गया के सब्जी उत्पादक किसान पुरस्कृत किए गए हैं।

loksabha election banner

-----

राज्यस्तरीय सब्जी प्रदर्शनी में नालंदा का कोहड़ा लाजवाब

-पटना स्थित ज्ञान भवन में राज्यस्तरीय सब्जी प्रदर्शनी में बिहार के सभी 38 जिलों में उपजने वालीं सब्जियों की प्रदर्शनी लगाई गई है। तरकारी महोत्सव के नाम से 17 से 19 जनवरी तक प्रदर्शनी के साथ सब्जियों की उपज को लेकर प्रतियोगिता भी हुई। इसी प्रतियोगिता में गया को तीन पुरस्कार मिले हैं। प्रदर्शनी में नालंदा जिले का कोहड़ा (14 किलो) व सीतामढ़ी का पांच फीट लंबा कद्दू सबको लुभा रहा था। गया जिले से गए किसानों ने भी कई तरह की सब्जियों की जैविक खेती के बारे में जाना। -----

जिले के 26 किसानों के दल ने प्रतियोगिता में किया प्रतिभाग

-बोधगया प्रखंड के बकरौल गांव के युवा किसान कुंदन कुमार ने बेहतरीन ब्रोकली की प्रदर्शनी लगाकर पूरे बिहार के किसानों का ध्यान खींचा है। वहीं मानपुर प्रखंड के नौरंगा के किसान सुरेश यादव ने बंदगोभी की सुंदर किस्म से प्रदर्शनी की शोभा बढ़ाई। इसी तरह से टनकुप्पा प्रखंड के परसौना के किसान शशि कुमार ने गोल हरा बैगन (भंटा) श्रेणी में पुरस्कार जीता। बंदगोभी को प्रथम और ब्रोकली व बैंगन को तृतीय पुरस्कार मिला है। गया जिले से 26 किसानों के दल ने पटना में आयोजित महोत्सव में प्रतिभाग किया। बेलागंज के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी धर्मेद्र कुमार शर्मा के नेतृत्व में किसान वहां पहु़ंचे थे। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक ओमप्रकाश मिश्र ने बताया कि पुरस्कार के रूप में किसानों को सम्मान पत्र व राशि दी जाती है। प्रथम पुरस्कार के लिए पांच हजार, द्वितीय के लिए तीन हजार और तृतीय पुरस्कार के लिए दो हजार रुपये की नकद राशि दी जाती है।

------

500 हेक्टेयर में हाइब्रिड सब्जियों की खेती : सहायक निदेशक

गया में इस साल 500 हेक्टेयर में हाइब्रिड सब्जियों की खेती कराने का लक्ष्य रखा गया है। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक ओमप्रकाश मिश्र ने बताया कि इस पर किसानों को प्रति एकड़ आठ हजार रुपये का अनुदान दिया जा रहा। किसानों को बीज भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सब्जी उत्पादक किसानों को विभाग हर तरह की सुविधाएं देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.