Move to Jagran APP

नालों की उड़ाही 10 जून तक हर हाल में कराने का निर्देश

शहर के नालों की उड़ाही 10 जून तक हर हाल में करा लेने का निर्देश दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 11:13 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 11:13 PM (IST)
नालों की उड़ाही 10 जून तक हर हाल में कराने का निर्देश
नालों की उड़ाही 10 जून तक हर हाल में कराने का निर्देश

गया। शहर के नालों की उड़ाही 10 जून तक हर हाल में करा लेने का निर्देश दिया गया है, ताकि बरसात के समय जलजमाव की समस्या नहीं हो।

prime article banner

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सोमवार को विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी नगर आयुक्त सुशील कुमार से कहा कि नए नगर आयुक्त के आ जाने पर सभी नालों का निरीक्षण कर लें। उड़ाही का काम 10 जून तक हर हाल में पूरा कर लिया जाए।

जिलाधिकारी ने फरवरी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। लोक शिकायत निवारण मामलों की समीक्षा में पाया गया कि अनुमंडल स्तर पर इसकी स्थिति ठीक नहीं है। वैसे मामले जिलाधिकारी स्तर पर आ रहे हैं, जो अनुमंडल लोक निवारण पदाधिकारी एवं जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के समक्ष आ चुके हैं। इसका तात्पर्य है कि सुनवाई ठीक से नहीं हो रही। उन्होंने इस संबंध में एकदिवसीय कार्यशाला का निर्देश दिया। सुनवाई के दौरान अनुपस्थित रहने वाले पदाधिकारियों की सूची भी जिलाधिकारी के समक्ष रखी गई। इनमें टिकारी, गुरारु, अतरी, नीमचक बथानी के बीडीओ एवं नगर आयुक्त शामिल हैं। जिलाधिकारी ने सभी से स्पष्टीकरण मांगने का आदेश दिया। जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता को क्षेत्र भ्रमण कर राशन कार्ड और दाखिल खारिज के मामलों की जानकारी लेने को कहा। प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी योगेश कुमार सागर को भी काउंटरों के औचक निरीक्षण का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र के प्रबंधक को बैंकों को 15 दिनों का समय देने को कहा। यदि आवेदन स्वीकृत नहीं होता है, तो छात्रों से पूछा जाए कि क्या वे बिहार वित्त निगम के माध्यम से राशि लेना चाहते हैं। जिला प्रबंधक ने बताया कि बिहार वित्त निगम जुलाई से छात्रों को शिक्षा ऋण की रकम उपलब्ध कराएगा। जिलाधिकारी ने कुशल युवा कार्यक्रम के प्रशिक्षण प्राप्त छात्रों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 333 वार्डो में योजना का काम शुरू कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि चापानल मरम्मत के कार्य में प्रगति नहीं है। वे बीडीओ से रिपोर्ट लें और वे जहां बताते हैं, वहां मरम्मत कर दें। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा में पाया गया कि शौचालय निर्माण में जिले में अभी उपलब्धि 59 प्रतिशत की है। जिलाधिकारी ने कहा कि 2 अक्टूबर तक पूरे जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रखंड में मॉर्निग फॉलोअप करने को कहा। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक संतोष कुमार को इसका पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK