Move to Jagran APP

औरंगाबाद में होलिका दहन के बाद शॉर्ट सर्किट से कपड़े की दुकान में लगी आग, दुकानदार को भारी नुकसान

Fire incident in Aurangabad नवीनगर नगर पंचायत के वार्ड नंबर 8 मंगल बाजार में स्थित रामचंद्र प्रसाद गोपाल प्रसाद की रेडीमेड दुकान में रविवार की रात्रि शॉर्ट सर्किट से लगी आग में महंगे कपड़े व फर्नीचर जलकर राख हो गए।

By Prashant KumarEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 02:28 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 02:28 PM (IST)
औरंगाबाद में होलिका दहन के बाद शॉर्ट सर्किट से कपड़े की दुकान में लगी आग, दुकानदार को भारी नुकसान
औरंगाबाद में कपड़े की दुकान में लगी आग। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, नवीनगर (औरंगाबाद)। नवीनगर नगर पंचायत के वार्ड नंबर 8 मंगल बाजार में स्थित रामचंद्र प्रसाद गोपाल प्रसाद की रेडीमेड दुकान में रविवार की रात्रि शॉर्ट सर्किट से लगी आग में महंगे कपड़े व फर्नीचर जलकर राख हो गए। रविवार की रात होलिका दहन करने के बाद  लोग अपने अपने घर में खाने पीने की तैयारी कर रहे थे उसी क्रम में शार्ट सर्किट से गोपाल प्रसाद के रेडीमेड दुकान सुमंगल रेडीमेड में आग लग गई।

loksabha election banner

धीरे-धीरे आग ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया और दुकान और गोदाम में रखे सारे सामान धू-धू करके जलने लगे।आग की लपट इतनी तेज थी कि कोई भी व्यक्ति समीप में जाने का साहस नहीं जुटा रहा था। आसपास के ग्रामीण व बाजार वासियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन कपड़े दुकान में लगी आग धीरे-धीरे और विकराल होते जा रही थी। आसपास के ग्रामीण दहशत में थे कि कहीं उनका भी मकान आग की चपेट में ना आ जाए।

ग्रामीणों के द्वारा अगलगी की घटना की सूचना सर्किल इंस्पेक्टर,थानाध्यक्ष, वीडियो एवं सीओ को दिया। मुख्य बाजार में अगलगी की घटना सुन पूरे नगरवासी घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। घटनास्थल पर पहुंचे नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि सुधीर कुमार सिंह, वार्ड नंबर 4 के पार्षद अमित कुमार उर्फ पिंटू, मुखिया आमोद सिंह चंद्रवंशी, नगरवासी अवकाश कुमार, पूर्व प्रमुख प्रतिनिधि दिलीप पासवान, विंध्याचल सोनी, सुनील भारती, रिंकू अग्रवाल,सिंटू अग्रवाल,पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष राजू अग्रवाल, पूर्व पार्षद डा अशोक कुमार, लड्डू कुमार के द्वारा ग्रामीणों के सहयोग से आग बुझाने का प्रयास किया गया लेकिन आग थी कि बुझने के बजाय और अधिक बढ़ गई।थाने से पहुंचा दमकल आग को बुझाने में अक्षम साबित हो रहा था।

सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंचे सर्किल इंस्पेक्टर विश्व मोहन चौधरी, थानाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार सिंह, बीडीओ डॉ. ओम राजपूत एवं सीओ आलोक कुमार के द्वारा आग के बढ़ते विकराल रूप को देखते हुए अग्निशमन पदाधिकारी से और अधिक संख्या में दमकल की मांग की गई। अग्निशमन पदाधिकारी के द्वारा एनटीपीसी से एवं छोटे बड़े मिलाकर 7 दमकल नवीनगर में भेजा गया। सात दमकल को भी आग बुझाने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा और लगभग 7 घंटे में आग पर काफी हद तक काबू पाया गया। दुकान का मालिक सुशील अग्रवाल ने बताया कि शार्ट सर्किट से लगी आग में लगभग एक करोड़ रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई है। सोमवार की सुबह से देर शाम तक अगलगी का मलवा ट्रैक्टर के माध्यम से ढ़ोया जा रहा था।

लगभग 20 ट्रैक्टर जले सामानों का मलबा दुकान से बाहर निकाला गया। अधिकारियों एवं ग्रामीणों के आपसी तालमेल और सूझबूझ के कारण आग अपना दायरा नहीं बढ़ा सका और किसी भी दूसरे व्यक्ति को आग से क्षति नहीं पहुंची। बीडीओ डॉ. ओम राजपूत एवं सीओ आलोक कुमार ने बताया कि हम लोगों का मुख्य उद्देश्य था कि सघन आबादी वाला क्षेत्र है और आग को एक ही जगह पर स्थिर रखा जाए आग को फैलने न दिया जाए। इसमें हम लोगों ने काफी हद तक सफलता हासिल की और आखिरकार हम लोगों ने आग पर काबू पा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.