गया । मतगणना को लेकर गया कॉलेज परिसर को अभेद्य दुर्ग में तब्दील कर दिया गया है। साथ ही तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरे) से भी केंद्र की निगरानी की जाएगी। मतगणना से पूर्व मंगलवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी अभिषेक सिंह व एसएसपी राजीव मिश्रा ने गया कॉलेज के मुंशी प्रेमचंद सभागार में मतगणना में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों, पुलिस के अधिकारियों व कर्मियों को किए गए तैयारी से अवगत कराते हुए अपने कर्तव्य का निर्वहन मुस्तैदी से करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। मतगणना हॉल में प्राधिकृत पदाधिकारी द्वारा जारी फोटो युक्त पहचानपत्र वाले को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। मतगणना के दिन गया कॉलेज के स्वर्ण जयंती द्वार से ही प्रवेश व निकास होगा। एपी कॉलोनी क्षेत्र के कॉलेज के द्वार को बंद करा दिया गया है। गया कॉलेज की ओर जाने वाले मार्ग को आम नागरिकों के प्रवेश के लिए प्रात: पांच बजे से मतगणना समाप्त होने तक प्रतिबंधित कर दिया गया है।

----

बदले गए वाहनों के रूट

मतगणना के दिन विधि व्यवस्था मद्देनजर वाहनों के रूट में परिवर्तन किया गया है। गेवाल बिगहा की तरफ से सिकरिया मोड़ एवं बोधगया जाने वाले छोटे-बड़े वाहन पुलिस लाइन मोड़ से निकलकर गंतव्य को जाएंगे। सिकरिया मोड़ की ओर से आने वाले सभी प्रकार के वाहन गया कॉलेज मोड़ से एपी कॉलोनी-आशा सिंह मोड़ होते हुए शहर में प्रवेश करेंगे। वहीं, मतदान कार्य में लगाए गए अधिकारियों व कर्मियों के वाहनों का पड़ाव गया कॉलेज खेल परिसर में होगा।

----

तीन भवनों में अलग-अलग

विस क्षेत्र की होगी मतगणना

गया कॉलेज के तीन भवनों में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र का स्ट्रांग रूम बनाया गया है, जहां मतगणना होगी। वाणिज्य भवन में बाराचट्टी व बोधगया, मानविकी भवन में शेरघाटी, गया शहर व बेलागंज तथा मानव विज्ञान भवन में वजीरगंज विधानसभा का स्ट्रांग रूम बनाया गया है। मतगणना कार्य में लगाए गए अधिकारी व कर्मियों को प्रात: छह बजे वज्रगृह में प्रवेश अनिवार्य होगा।

----

जनसुविधा की पर्याप्त व्यवस्था

मतगणना केंद्र पर प्राथमिक चिकित्सा, पेयजल, सफाई व शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था होगी। इसके लिए सिविल सर्जन, नगर आयुक्त और पीएचइडी विभाग के अधिकारियों को सख्त आदेश जारी किया गया है। कॉलेज परिसर स्थित एआर किदवई भवन के सामने मीडिया कोषांग बनाया गया है, जो मतगणना समापन तक कार्यरत रहेगा।

----

ब्रीफिंग के दौरान

इनकी रही उपस्थिति

गया कॉलेज में मतगणना कार्य से संबंधित ब्रीफिंग के दौरान उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, अपर समाहत्र्ता राजकुमार सिन्हा, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नगर पुलिस अधीक्षक, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीओ व एसडीपीओ शेरघाटी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस