Move to Jagran APP

Sasaram : रामकृष्ण आश्रम में सिंदूर की होली खेल दी मां दुर्गा को विदाई, अन्य प्रतिमाओं का विसर्जन होगा आज

मां दुर्गा की विदाई सिंदूर की होली खेलने की परंपरा है। इस परंपरा को बंगाली समाज तभी से निभाता आ रहा है। बंगाली समाज की महिलाओं ने मां को समर्पित होने वाले सिंदूर को अपनी मांग में भरकर एक दूसरे के गालों को सिंदूर से रंग दिया करतीं हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prashant Kumar pandeyPublished: Thu, 06 Oct 2022 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 10:10 AM (IST)
Sasaram : रामकृष्ण आश्रम में सिंदूर की होली खेल दी मां दुर्गा को विदाई,  अन्य प्रतिमाओं का विसर्जन होगा आज
बंगाली समाज की ओर से मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के समय सिंदूर खेलती महिलायें

 संवाद सहयोगी, डेहरी आन सोन (रोहतास) : शारदीय नवरात्र में नौ दिनों के अनुष्ठान के बाद बुधवार को महापर्व विजयदशमी पर मां दुर्गा को विदाई दी गई। पाली स्थित श्री राम कृष्ण आश्रम व डालमियानगर के बंगाली क्लब में महिलाओं ने सिंदूर खेल माँ दुर्गा को विदाई दी।जहां बंगाली समाज की महिलाओं ने सिंदूर खेला की सालों से ज्यादा पुरानी परंपरा का निर्वाह किया। नवरात्र में मां दुर्गा के आखिरी दिन यानी विजयादशमी के दिन पंडालों में महिलाएं मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित करती हैं।

loksabha election banner

सिंदूर की होली खेलने की ये है मान्यता

मां दुर्गा की विदाई सिंदूर की होली खेलने की परंपरा है। इस परंपरा को बंगाली समाज तभी से निभाता आ रहा है। बंगाली समाज की महिलाओं ने मां को समर्पित होने वाले सिंदूर को अपनी मांग में भरकर एक दूसरे के गालों को सिंदूर से रंग दिया करतीं हैं। विसर्जन से पहले बंगाली आश्रम में सिंदूर खेला के दौरान पूरा माहौल सिंदूरमयी हो गया। मान्यता है कि ऐसा करने से पति की उम्र लंबी होती है। माता को मिठाई खिलाने के बाद नम आंखों से उनको विदाई दी गई। बंगाली समाज के अध्यक्ष प्रदीप दास के अनुसार मान्यता है कि मां दुर्गा की मांग भर कर उन्हें मायके से ससुराल विदा किया जाता है। 

आज होगा अन्य प्रतिमाओं का विसर्जन 

मौके पर दुलाल भट्टाचार्य, संजय भट्टाचार्या, दीपक दास, बादल चक्रवर्ती, गोपाल चक्रवर्ती, सुब्रोत चक्रवर्ती, कार्तिक मजूमदार, अजय अधिकारी, तपद दे, गौतम दे, महिलाओं में झूमूर भट्टाचार्य, सोमा भट्टाचार्य, रूपा भट्टाचार्य, चंद्रा दारुन, अनु भट्टाचार्य, सपना चक्रवर्ती, गांगुली चक्रवर्ती, मोनिका दास, झुनू मजूमदार, लिपिका अधिकारी आदि सहित शामिल थे। शहर के दो प्रतिमाओं का विसर्जन आज शाम पश्चिमी मुख्य नहर के हदहदवा पुल पर किया गया।अन्य प्रतिमाओं का विसर्जन गुरुवार को होगा। मूर्ति विसर्जन के समय प्रशासन और पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी ताकि कहीं पर भी कोई और सामाजिक तत्त्व कुछ ग़लत हरकत ना करें और ना ही समाज की शांति को भंग करे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.