गया, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले बुधवार की देर शाम पटना से गया पहुंचे हैं। गुरुवार को वे आरएसएस के दक्षिण-उतर बिहार और झारखंड राज्य के अधिकारियों के साथ बोधगया में बैठक करेंगे। बैठक में क्षेत्रीय, प्रांतीय, पूर्णकालिक कार्यकर्ता, प्रांत प्रचार, विभाग प्रचार, जिला प्रचारक सहित करीब एक सौ अधिकारी शामिल होंगे।

बैठक में आरएसएस के कार्यक्रमों पर होगी चर्चा

मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में आरएसएस के कार्यक्रमों को लेकर विस्तृत चर्चा होगी। आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई जाएगी। साथ हीं संघ को मजबूत करने के विस्तार से विचार-विमर्श होगा। शुक्रवार को शहर के बैरागी मोहल्ला स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के केशव स्मृति भवन निर्माण कराने के लिए नींव रखी जाएगी। संघ के भवन निर्माण की नींव संघ के सरकार्यवाह रखेंगे। इसके बाद गांधी मैदान में खुला सत्र होगा, जहां सरकार्यवाह का बौद्धिक होगी। 

बैठक के बाद पथ संचलन, शस्त्र पूजा भी होगी

बौद्धिक के उपरांत कार्यक्रम में शामिल अधिकारियों और स्वयंसेवकों का पथ संचलन होगा। पथ संचलन गांधी मैदान से निकलकर नगर भ्रमण करेगा। स्वयंसेवक पुन: गांधी मैदान लौटेंगे। इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर सामूहिक सूर्य नमस्कार, योगाभ्यास, युद्ध प्रदर्शन, दंड प्रहार, वाद्य यंत्र आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में सरकार्यवाह की उपस्थिति में शस्त्र पूजा की जाएगी। जानकारी हो कि आरएसएस के स्वयंसेवक नवरात्र के मौके पर प्रत्येक वर्ष विजयदशमी को शस्त्र पूजन करते हैं। चूंकि संघ के केंद्रीय अधिकारी इस पावन मौके पर पहुंच रहे हैं, इसलिए शस्त्र पूजन पहले की जाएगी।

Edited By: Prashant Kumar pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट