गया : गया शहर की स्वच्छता रैंकिग को ऊपर लाने को लेकर नगर निगम काफी गंभीर है। इसी क्रम में शहर में अभियान चलाकर सफाई का कार्य किया जा रहा है। सफाई अभियान में अब नगर निगम के पदाधिकारी भी जुड़ते जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को शहर के मानपुर स्थित सीता कुंड पिड बेदी एवं फल्गु नदी में सफाई अभियान चलाया गया, क्योंकि उक्त स्थल पर काफी संख्या में तीर्थयात्री प्रत्येक दिन पिडदान को लेकर आते हैं।

सफाई अभियान के तहत पिडबेदी एवं मोक्षदायिनी फल्गु की सफाई नगर आयुक्त सावन कुमार, सफाई पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिन्हा, उप नोडल पदाधिकारी दिनकर प्रसाद, सफाई निरीक्षक चंद्र मोहन उर्फ चिटू कुमार, सत्येंद्र प्रसाद सहित कई निगम कर्मी कचरे चुनने का काम किया। इससे पहले वसंत पंचमी पर्व के शुभ अवसर पर 16 फरवरी को उक्त पदाधिकारियों के द्वारा देवघाट की सफाई की गई थी। नगर आयुक्त ने कहा कि अभियान के तहत शहर के सफाई कार्य किए जा रहे हैं। जिससे लोग जागरूक होकर सफाई कार्यों में सहयोग करेंगे। अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि शहर के लोग सफाई के प्रति जागरूक हो। एवं कचरे को जहां-तहां नहीं फेंक कर इसके लिए डस्टबिन का प्रयोग करेंगे। जिस शहर स्वच्छ और सुंदर दिखेगा।

--------------

अगले महीने आएगी केंद्रीय टीम

: स्वच्छता रैंकिग टीम अगले महीने यानी मार्च में शहर में आएगी। जो शहर की साफ-सफाई, शौचालय एवं कचरे का निष्पादन का जायजा लेगी। उक्त कार्य नगर निगम द्वारा सही पाए जाने पर ही शहर स्वच्छता रैंकिग में अव्वल आ सकता है। नहीं तो पिछले वर्ष की तरह फिर फिसड्डी बनकर रह जाएगा।

----------------

शहरवासी हो रहे हैं जागरूक

सफाई के प्रति शहरवासी धीरे-धीरे जागरूक हो रहे हैं। सफाई पदाधिकारी का कहना है कि शहरवासियों में जागरूकता आ रही है। लोग अब कचरे को सड़क पर काफी कम मात्रा में फेंक रहे हैं। जबकि पहले सड़क पर काफी संख्या में लोग कचरा फेंक देते थे। सफाई के प्रति नगर निगम कई महीनों से शहर वासियों को जागरूक करने का कार्य कर रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप