Move to Jagran APP

बहुत कठिन है पिंडदानियों की डगर

जागरण संवाददाता, गया: पितृपक्ष मेला शुरु होने में अब महज 19 दिन शेष रह गए हैं, लेकिन पिंडव

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 02:56 AM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 02:56 AM (IST)
बहुत कठिन है पिंडदानियों की डगर
बहुत कठिन है पिंडदानियों की डगर

जागरण संवाददाता, गया: पितृपक्ष मेला शुरु होने में अब महज 19 दिन शेष रह गए हैं, लेकिन पिंडवेदियों तक पहुंचने के रास्ते काफी कठिन हैं। यहां जाने के लिए सड़कें तो हैं पर उन पर जगह-जगह गड्ढे ही दिखाई दे रहे हैं। गया-बोधगया और माड़नपुर-अक्षयवट सड़क पर आम दिनों में भी राहगीरों को आवागमन करने में असुविधा होती है। ऐसे में पितृपक्ष मेले में पिंडदानियों के साथ गाड़ियों का भी हुजूम उमड़ेगा। पिंडदान करने के लिए प्राय: बुजुर्ग महिला-पुरुष ही आते हैं। ऐसे में इन मार्गो से गुजरने पर वे गिरकर चोटिल भी हो सकते हैं। ऐसी बात नहीं है कि इन मार्गो की बदहाली से प्रशासनिक अधिकारी रूबरू नहीं हैं। उनका काफिला भी इन्हीं मार्गो से होकर गुजरता है पर वे सब कुछ जानकार अनजान हैं।

loksabha election banner

--

हर छह माह पर सड़क

की होती है मरम्मत

गया-बोधगया सड़क मार्ग पर मां मंगलागौरी मंदिर के प्रवेश द्वार के समीप सड़क की सबसे खराब स्थिति है। राजकुमार मालाकार का कहना है कि गया-बोधगया और मां मंगलागौरी मंदिर मार्ग पर 24 घंटे ऑटो, बस, कार सहित अन्य वाहनों का परिचालन होता है। इन सड़कों की मरम्मत हर छह माह पर होती है। गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने के कारण बहुत जल्द स्थिति खस्ताहाल हो जाती है। मरम्मत के एक माह बाद ही सड़कें खराब हो जाती हैं।

------------

मां मंगालागौरी के पास

सड़क ज्यादा खराब

मंगलागौरी गनौरी लाल ने कहा कि बारिश के मौसम में मां मंगालागौरी के पास सड़क की स्थिति बहुत खराब रहती है। यहां पर एक दर्जन से अधिक गड्ढे हैं। कई बार वार्ड पार्षद व प्रशासन को स्थिति से अवगत कराया गया, लेकिन सड़क मरम्मत कार्य नहीं हुआ। अब पितृपक्ष मेला आने वाला है तो अधिकारियों की हलचल देखने को मिल रही है।

----

अक्षयवट पहुंचना

भी आसान नहीं

लोग पिंडदान व सुफल (आशीर्वाद) के लिए अक्षयवट जरूर जाते हैं। अक्षयवट मार्ग पर भी जगह-जगह गड्ढे हैं, जो हादसों को न्योता दे रहा है। बारिश होते ही इन गड्ढों में पानी भर जाता है। माड़नपुर निवासी रामचंद्र सहाय ने कहा कि नगर निगम द्वारा पाइप बिछाने के लिए गड्ढा किया गया था। पाइप बिछाने के बाद भरा नहीं गया। बिजली विभाग ने भी ऐसा ही किया। माड़नपुर से अक्षयवट जाने का प्रमुख मार्ग है। कई बार रिक्शा, मोटरसाइकिल व ऑटो दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं।

------

पानी के रिसाव के कारण अक्षयवट और मां मंगलागौरी जाने वाली सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे बने हैं। अब पानी का रिसाव बंद हो गया है। युद्ध स्तर पर काम लगाकर मेला क्षेत्र की सभी सड़कों की मरम्मत कराई जाएगी।

-अजय कुमार आजाद, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.