Move to Jagran APP

अब सेना व पुलिस के सेवानिवृत्त कर्मी ही बनेंगे एसपीओ

नीरज कुमार, गया पुलिस महकमे में सबसे निचले स्तर पर कार्यरत एसपीओ (स्पेशल पुलिस फोर्स) की सेवा

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 10:12 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 01:58 AM (IST)
अब सेना व पुलिस के सेवानिवृत्त कर्मी ही बनेंगे एसपीओ
अब सेना व पुलिस के सेवानिवृत्त कर्मी ही बनेंगे एसपीओ

नीरज कुमार, गया

loksabha election banner

पुलिस महकमे में सबसे निचले स्तर पर कार्यरत एसपीओ (स्पेशल पुलिस फोर्स) की सेवा अब नियमित नहीं की जाएगी। पुलिस मुख्यालय ने निर्णय लिया है कि अब सेना व पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त कर्मियों को इसकी जवाबदेही दी जाएगी।

इस निर्णय से पुलिस महकमे में पहले से कार्यरत करीब 150 एसपीओ की नौकरी पर तलवार लटकने वाली है। राज्य पुलिस मुख्यालय ने एसपीओ बहाली को लेकर गत माह एक पत्र जारी किया है। आदेश के क्रियान्वयन की जिम्मेवारी वरीय पुलिस अधीक्षक व जिलाधिकारी को दी गई है। एसपीओ पद पर बहाली के लिए एसएसपी कार्यालय में आवेदन लिए जाएंगे। जांच-पड़ताल में योग्य पाए जाने पर एसएसपी पदस्थापना के लिए जिलाधिकारी को अनुशंसा करेंगे। वहां से आवेदनकत्र्ताओं की सूची जिला स्तर पर तैयार की जाएगी। वरीयता और शारीरिक क्षमता के अनुरूप इस पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

-----------------

जिलाधिकारी करेंगे पोस्टिंग

एसएसपी की अनुशंसा के आलोक में जिला प्रशासन के स्तर से एसपीओ पद के लिए सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद पदस्थापना के लिए डीएम के पास भेजी जाएगी। उनकी देखरेख में ही एसपीओ की पदस्थापना की जाएगी।

-------------

कौन होंगे इसमें बहाल

मिली जानकारी के अनुसार, इस पद पर सामान्य अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिलेगा। सेना व पुलिस विभाग से सेवानिवृत कर्मी ही आवेदन कर सकते हैं। इन सेवानिवृत्त कर्मियों द्वारा जमा कराए जाने वाले आवेदन के आधार पर एसपीओ का चयन किया जाएगा।

-------------------

क्या है एसपीओ का कार्य

एसपीओ का मुख्य कार्य उस थाना क्षेत्र की सूचनाएं देना है। अपराध से पूर्व की सूचना, आपराधिक प्रवृति की व्यक्ति की सूचना, संदिग्ध व्यक्तियों की सूचना आदि का कार्य इसमें शामिल है। इन सब की जानकारी थानाध्यक्ष को देनी होती है, जिस पर वे कार्रवाई करते हैं। बहाली में कहीं नहीं कहा गया है कि एसपीओ किस थाना में बैठकर कार्य करेंगे। एसपीओ का कार्य थाना क्षेत्र में भ्रमण कर सूचना एकत्रित करना है।

----------------

थाना की सीमा के आधार पर पदस्थापना

जिले में 46 थाना स्थापित हैं। थाना की सीमा के आधार पर एसपीओ की पदस्थापना की जाती है। जिस थाना क्षेत्र की सीमा बड़ी है, वहां चार एसपीओ की पदस्थापना की गई है। इस तरह औसतन 46 थाना मिलाकर जिले में करीब 150 एसपीओ पदस्थापित हैं। इनकी नियुक्ति 11 महीने के लिए होती है। 11 महीने के बाद एसपीओ की कार्य क्षमता के आधार पर रिन्यूवल किया जाता है।

----------------------

राज्य पुलिस मुख्यालय से एसपीओ के संबंध में पत्र प्राप्त हो गया है, जिसमें कहा गया है कि जो एसपीओ कार्यरत है, उनका चालू सत्र में रिन्यूवल नहीं होगा। अब पूर्व सैनिक व सेवानिवृत पुलिसकर्मी की ही नियुक्ति होगी। इस दिशा में विभाग काम कर रहा है।

राजीव मिश्रा

एसएसपी, गया।

-----------------

राज्य मुख्यालय से जारी किए गए आदेश के बारे में जिला सामान्य शाखा से जानकारी मांगी गई है। मुख्यालय से जो भी आदेश आएगा, उसका अनुपालन किया जाएगा।

अभिषेक सिंह

डीएम, गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.