Move to Jagran APP

गया शहर में क्‍यू आर कोड से होगी हर घर से कचरा उठाव की निगरानी, बुडको के खिलाफ सड़क पर उतरेंगे नगर निगम पार्षद

गया नगर निगम बोर्ड की बैठक बुधवार को मेयर की अध्‍यक्षता में हुई। इसमें शहर की सफाई पर विशेष बल दिया गया। निर्णय लिया गया कि शहर के हर घर में क्‍यू आर कोड लगाया जाएगा ताकि सफाई की निगरानी सही तरीके से हो सके।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 05:47 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 05:47 PM (IST)
गया शहर में क्‍यू आर कोड से होगी हर घर से कचरा उठाव की निगरानी, बुडको के खिलाफ सड़क पर उतरेंगे नगर निगम पार्षद
पार्षदों के साथ बैठक करते मेयर वीरेंद्र कुमार व डिप्‍टी मेयर। जागरण

जागरण संवाददाता, गया। शहर की साफ-सफाई को लेकर नगर निगम काफी गंभीर है। इस क्रम में अब शहर के हर घर में क्‍यू आर कोड (QR Code) लगाने का निर्णय लिया गया है। इससे पता चल सकेगा कि किसी घर से कचरा उठा है या नहीं। बुधवार को मेयर वीरेंद्र कुमार की अध्‍यक्षता में हुई नगर निगम बोर्ड की बैठक में इसको लेकर कई अहम फैसले लिए गए।  कहा गया कि डोर-टू-डोर कचरे के उठाव (Door to door Garbage Collection) की सही तरीके से निगरानी हो सके इसको लेकर जल्‍द ही यह कार्य किया जाएगा। साथ ही कचरे के निष्‍पादन पर विशेष बल दिया गया।

loksabha election banner

सात निश्‍चय की राशि से होगा कचरा निष्‍पादन 

बैठक में  डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि अब सात निश्चय योजना की राशि से कचरे का निष्पादन किया जाएगा। क्योंकि सरकार ने हर हाल में कचरे का निष्पादन करने जोड़ दिया है। गीले कचरे से जैविक खाद बनाने के लिए नैली स्थित डंपिंग क्षेत्र में प्लांट का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही निविदा निकाली जाएगी। तभी स्वच्छता रैंकिंग में शहर में देश में अव्वल आ सकता है।

जलापूर्ति कार्य के विरोध में सड़क पर उतरेंगे पार्षद

बैठक में कहा गया कि शहर में बुडको की ओर से की जा रही जलापूर्ति में लापरवाही हो रही है। इसके विरोध में पार्षद सड़क पर उतरेंगे। मेयर ने कहा कि सभी पार्षद सड़क पर उतरकर बुडको कार्यालय का घेराव करेंगे। साथ ही कार्यालय में तालाबंदी करेंगे। क्योंकि पाइपलाइन बिछाने के क्रम सड़क को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। जबकि सड़क तोडऩे के बाद चार से पांच दिनों में मरम्मत कर देनी है।

श्मशान घाट पर तीन मशीनें लगकर तैयार

विष्णुपद श्मशान घाट का जीर्णोद्वार और सुंदरीकरण का कार्य किया जा रहा है। दस शवदाह मशीन में तीन लगा है। शेष सात मशीन में कार्य तेजी से चल रहा है। डिप्टी मेयर ने कहा कि अलग महीने श्मशान घाट का उद्घाटन किया जाएगा। संवेदक को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द सुंदरीकरण का कार्य पूरा करें। बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, वार्ड पार्षद राहुल कुमार, धमेंद्र कुमार, अशोक कुमार, स्वीटी कुमारी, संगीता चंद्रा, मनोज कुमार, रूपा देवी, प्रीति सिंह, संगीता देवी सहित कई लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.