Move to Jagran APP

भभुआ में कन्या मध्य विद्यालय की पानी टंकी से गिरकर बर्बाद हो रहा शुद्ध पानी, शिकायत के बाद सुनवाई नहीं

कन्या मध्य विद्यालय भगवानपुर में बीते दिनों संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में रूबन मिशन योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण कराया गया था। पानी टंकी के निर्माण के बाद जब उसमें पानी भरा गया तो उसी समय से पानी टंकी से पानी टपक रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 03:49 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 03:49 PM (IST)
भभुआ में कन्या मध्य विद्यालय की पानी टंकी से गिरकर बर्बाद हो रहा शुद्ध पानी, शिकायत के बाद सुनवाई नहीं
कन्या मध्य विद्यालय भगवानपुर में गिरकर बर्बाद होता पानी।

संवाद सूत्र, भगवानपुर: स्थानीय प्रखंड में कन्या मध्य विद्यालय भगवानपुर में बीते दिनों संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में रूबन मिशन योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण कराया गया था। पानी टंकी के निर्माण के बाद जब उसमें पानी भरा गया तो उसी समय से पानी टंकी से पानी टपक रहा है। एचएम अरविंद कुमार सिंह के द्वारा कई बार संवेदक से लेकर पदाधिकारी तक इसकी शिकायत की गई। लेकिन अब तक पानी टंकी से पानी टपकने की समस्या दूर नहीं हो सकी। इसके चलते इस पानी टंकी से बेवजह शुद्ध पानी गिर कर बर्बाद हो रहा है। अब सवाल उठता है कि जब सरकारी संस्थान में ही पानी का संरक्षण नहीं होगा तो आमलोग कैसे इसके प्रति जागरूक होंगे।

loksabha election banner

जबकि जल संरक्षण और हर घर तक नल का जल पहुंचाने के लिए सरकार काफी राशि खर्च कर रही है। सरकार के प्रयास से ही इस विद्यालय में पानी टंकी लगाई गई ताकि यहां के छात्राओं को पेयजल के लिए परेशानी न हो। लेकिन इस पानी टंकी के निर्माण के बाद ही से पानी टपकना लापरवाही को  उजागर करता है। यदि भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के अन्य जगहों पर नल जल योजना की बात की जाए तो स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। प्रखंड में नल जल योजना बहुत सफल नहीं हो पा रही है। कहीं पाइप बिछा है तो कही नहीं। किसी वार्ड में पानी जा रहा है तो किसी में नहीं। इसके चलते भगवानपुर प्रखंड में पेयजल की समस्या अब भी बरकरार है।

चाहे वह सरकारी संस्थान हो या गांव। विद्यालय में पानी टंकी से पानी टपकने के चलते उस स्थान पर हमेशा जलजमाव रहता है। जलजमाव के चलते विद्यालय परिसर में गंदगी भी है। इसके चलते संक्रामक बीमारी होने का डर भी बना हुआ है। जबकि इन दिनों सफाई को लेकर सभी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इन जागरूकता कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं का सहयोग लिया जा रहा है। दूसरों को जागरूक करने वाले छात्र-छात्राओं को ही गंदगी व जलजमाव के बीच शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है। यह काफी गंभीर समस्या है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.