Move to Jagran APP

भभुआ में पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान का हुआ शुभारंभ, 283288 बच्चों को दवा पिलाने का है लक्ष्य

जिला मुख्यालय भभुआ नगर से कुछ दूरी पर स्थित अखलासपुर मड़ई के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 33 पर रविवार को डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बच्चे को दो बूंद पोलियो का ड्राप पिला कर पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ कराया।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 05:14 PM (IST)
भभुआ में पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान का हुआ शुभारंभ, 283288 बच्चों को दवा पिलाने का है लक्ष्य
पोलियो अभियान के साथ लोगों को कोरोना के प्रति किया जा रहा जागरूक। जागरण आर्काइव।

भभुआ, जेएनएन। जिला मुख्यालय भभुआ नगर से कुछ दूरी पर स्थित अखलासपुर मड़ई के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 33 पर रविवार को डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बच्चे को दो बूंद पोलियो का ड्राप पिला कर पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ कराया। मौके पर उपस्थित सभी लोगों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि अभियान के दौरान यह ध्यान रहे कि कोरोना संक्रमण से बचाव का पूरी तरह अनुपालन हो। कोई बच्चा छूटे नहीं। घर-घर पहुंच कर एक-एक बच्चे को पोलियो का ड्राप पिलाया जाए।

loksabha election banner

29 नवंबर से चार दिसंबर तक चलेगा अभियान 

सीएस डॉ. अरूण कुमार तिवारी ने बताया कि जिले में 29 नवंबर से चार दिसंबर तक चलाए जाने वाले पोलियों उन्मूलन अभियान में शून्य से पांच वर्ष के 279542 घरों के 283288 बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए ए व बी टीम बनाई गई है। कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए घर-घर जाकर पोलियों की दवा पिलाने के लिए 591 टीम, 87 ट्रांजिट टीम, वन मैन टीम 14 व मोबाइल टीम 13 बनाई गई है। कार्य के पर्यवेक्षण के लिए 216 पर्यवेक्षक प्रतिनियुक्त किए गए है। वैक्सीन को रखने के लिए 56 डिपों बनाए गए है। इस मौके पर डीआइओ रवींद्र कुमार चौधरी, डीएस डॉ. विनोद कुमार, डीपीएम ऋषिकेष जायसवाल, सीडीपीओ, डब्लू एचओ व यूनिसेफ के प्रतिनिधि, जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से संदीप कुमार व जितेंद्र कुमार गिरी आदि उपस्थित थे।

कोरोना के प्रति भी किया जा रहा जागरूक 

पोलियो अभियान के साथ लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्हें बताया जा रहा है कि मास्क पहनना बहुत जरुरी है। दो गज दूरी के नियम का पालन करना ही आवश्यक है और यही कोरोना से बचाव का बेहतर तरीका है। पोलियो की दवा पिलाने समय भी कोरोना संक्रमण से बचने के नियम का पालन किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.