गया। विद्युत उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम जारी है। बोधगया इलाके में मीटर लगाने का काम पूरा हो गया है। अब गया शहरी इलाके के उपभोक्ताओं के यहां प्री-पेड मीटर लगाया जाएगा। विभागीय जानकारी के मुताबिक 2 मार्च से यह आधुनिक प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। उपभोक्ताओं के घरों में मुफ्त में मीटर लगाया जा रहा है। इसके लिए किसी भी उपभोक्ता को कोई भी राशि नहीं देनी है। विद्युत आपूर्ति प्रमंडल गया शहरी को पहले चरण में 30 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपलब्ध कराया गया। इनमें से बोधगया इलाके में लक्षित 75 सौ मीटर लगाया गया है। पुराने मीटर को हटाकर उपभोक्ताओं के घरों अथवा दुकानों में ये प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगने हैं। ......

जयपुर की ग्राम पावर कंपनी को मिला है मीटर लगाने का काम

-स्मार्ट मीटर लगाने के लिए जयपुर की कंपनी ग्राम पावर को विभाग से काम मिला है। इनके 60 कर्मियों की पूरी टीम इलाके में मीटर लगाने का काम कर रही है। अनुरोध : मीटर लगाने पहुंचे कर्मी को करें सहयोग

-नया प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने के लिए पहुंचे कंपनी के कर्मी को सहयोग करने का अनुरोध विभागीय अभियंता ने किया है। मीटर हर हाल में घर के बाहरी हिस्से में ही लगाया जाएगा। धीरे-धीरे करके सारे पुराने मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगेंगे। यह मीटर तकनीकी रूप से अधिक सुरक्षित है। पहले वाले मीटर की कीमत करीब 900 रुपये थी। स्मार्ट मीटर की कीमत करीब 5 हजार रुपये है। क्या कहते हैं अभियंता:

बिजली का प्रीपेड मीटर लगाने का काम जारी है। बोधगया इलाके में 75 सौ उपभोक्ताओं के यहां यह मीटर लगाया गया है। 2 मार्च से गया शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाए जाएंगे। धीरे-धीरे सभी जगहों पर लगे पुराने मीटर को बदलकर नया स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेगा। इससे गलत बिजली बिल की शिकायत दूर हो जाएगी। उपभोक्ता इस मीटर के जरिए बिजली खपत की हर जानकारी घर में ही प्राप्त कर सकेंगे।

दीपक कुमार, कार्यपालक अभियंता, गया शहरी प्रमंडल, गया। ग्राफिक्स:

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदे:

अधिक बिजली बिल आने की झंझट से निजात मिलने के आसार मैनुअल रीडिग से निजात मिल जाएगा मीटर सिस्टम खुद बिजली का बिल जेनरेट करेगा उपभोक्ता को यह पता चल जाएगा कि उनके यहां कितनी बिजली खपत हो रही है हरेक माह मीटर सिग्नल देकर व मोबाइल पर मैसेज देकर आपको हर तरह की जानकारी देगी ..... ग्राफिक्स:

गया शहरी क्षेत्र में विद्युत उपभोक्ता

गोलपत्थर सबडिवीजन- 35 हजार

पावर हाउस सबडिवीजन-23 हजार

चांद चौरा सबडिवीजन- 24 हजार

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप