Move to Jagran APP

शहरी क्षेत्र में 11, ग्रामीण इलाकों में मतदान के लिए नौ घंटे

गया। गया संसदीय क्षेत्र के लिए होने वाले मतदान में शहरी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को दो घंट

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 10:24 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 10:24 PM (IST)
शहरी क्षेत्र में 11, ग्रामीण इलाकों में मतदान के लिए नौ घंटे
शहरी क्षेत्र में 11, ग्रामीण इलाकों में मतदान के लिए नौ घंटे

गया। गया संसदीय क्षेत्र के लिए होने वाले मतदान में शहरी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को दो घंटे ज्यादा का समय मिलेगा, जबकि ग्रामीण व नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान दो घंटे पहले समाप्त होगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सोमवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

यह व्यवस्था दूरी को लेकर की गई है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से ईवीएम को सुरक्षित और समय से स्ट्रांगरूम तक पहुंचाया जा सके। वैसे, सुरक्षा के लिए पैरा मिलिट्री फोर्स के साथ ही दूसरे राज्यों का भी पुलिस बल यहां मौजूद होगा। चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात किए जा रहे हैं। किसी ने भी व्यवधान डालने की या किसी भी प्रकार की शरारत की हल्की कोशिश भी की तो सीधे सुरक्षा बल की चंगुल में होंगे।

---------------------

नामांकन के लिए अब सिर्फ तीन दिन

जिला निर्वाची पदाधिकारी ने प्रेसवार्ता में बताया कि अधिसूचना के बाद पहले दिन कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ। 19, 20 एवं 25 मार्च को भी 11 बजे से तीन बजे दिन तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। 25 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि होने के कारण वैसे अभ्यर्थियों का नामांकन स्वीकार कर लिया जाएगा, जो तीन बजे तक समाहरणालय परिसर में आ जाएंगे। राष्ट्रीय अवकाश के कारण 21, 22, 23 एवं 24 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल नहीं होगा। उन्होंने बताया कि शहरी विधानसभा क्षेत्र में दो घंटे अतिरिक्त मतदान कराए जाएंगे। जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं, वैसे क्षेत्रों में दो घंटे पहले मतदान समाप्त हो जाएगा।

--------------------

दी गई व्यय संबंधी जानकारी

लोकसभा चुनाव में होने वाले व्यय की जानकारी देने के लिए व्यय कोषांग और उससे जुड़े अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में व्यय प्रेक्षक, रेलवे, एयरपोर्ट, सीआईएसएफ, कस्टम, आयकर पदाधिकारी एवं एआरओ शामिल हुए। उन्हें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों की जानकारी दी गई। व्यय प्रेक्षक ने भी होने वाले खर्च की जानकारी दी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक हुई है, जिसमें ईवीएम और वीवीपैट की जानकारी दी गई है।

-----------------------

अभ्यर्थियों को दी जाएगी किट

जिलाधिकारी ने बताया कि जो भी अभ्यर्थी नामांकन पत्र दाखिल करने आएंगे, उन्हें निर्वाचन कार्यालय द्वारा एक किट दी जाएगी। इसमें आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश और आचार संहिता की जानकारी दी जाएगी। अभ्यर्थियों को व्यय पंजी भी उपलब्ध करा दी जाएगी। व्यय संबंधी दर सभी राजनीतिक दलों को उपलब्ध करा दी गई है।

--------------------

नक्सल क्षेत्रों में सुरक्षा का विशेष ख्याल

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदान 11 अप्रैल को होगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। इसके पीछे सोच है कि उस क्षेत्र में जो भी मतदानकर्मी व जवान हैं, उन्हें समय से मुख्यालय तक पहुंचा दिया जाए। सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा गया है। निर्धारित अवधि में जो भी मतदान के लिए आएंगे, उन्हें वोट करने की अनुमति दी जाएगी।

-- ------------------

ग्रामीण क्षेत्रों में 1200 मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र

ग्रामीण क्षेत्रों में 12 सौ मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाया गया है, जबकि शहरी क्षेत्र में 14 सौ मतदाताओं को लेकर बूथ बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के लिए नौ घंटे का समय दिया गया है, जो पर्याप्त है। मतदान से तीन दिन पूर्व प्रकाश, पेयजल एवं शौचालय सहित बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी।

---------------------

विधानसभा क्षेत्र मतदान का समय

शेरघाटी प्रात: 7 बजे से शाम 4 बजे तक

बाराचट्टी प्रात: 7 बजे से शाम 4 बजे तक

बोधगया प्रात: 7 बजे से शाम 4 बजे तक

गया सदर प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक

बेलागंज प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक

वजीरगंज प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक।

---------------------

नामांकन प्रक्रिया की जानकारी

अधिसूचना की तिथि 18 मार्च

नामांकन की अंतिम तिथि 25 मार्च

संवीक्षा 26 मार्च

नामांकन वापस लेने की तिथि-28 मार्च

मतदान की तिथि- 11 अप्रैल

मतगणना की तिथि- 23 मई

निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने की तिथि-27 मई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.