Move to Jagran APP

गया के छह मिठाई दुकानों में मिले खराब क्‍चालिटी की मिठाईयां व नमकीन, हुई कार्रवाई, चार पर जुर्माना

गया के छह दुकानों के मिष्ठान व नमकीन मानक के विपरीत मिले। चार दुकानदारों पर आर्थिक दंड लगाया गया है। दीपावली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिष्ठान दुकानदारों पर नकेल कसने की तैयारी की है। मानक के विपरीत अगर मिष्ठान व नमकीन की बिक्री हुई तो कार्रवाई तय है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 12:12 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 12:12 PM (IST)
गया के छह मिठाई दुकानों में मिले खराब क्‍चालिटी की मिठाईयां व नमकीन, हुई कार्रवाई, चार पर जुर्माना
छह मिठाई दुकानदारों की मिठाईयां मानक के विपरीत मिले, सांकेतिक तस्‍वीर।

गया, जागरण संवाददाता। ग्राहकों को मानक के अनुरूप में खाद्य पदार्थ नहीं परोसने वाले दुकानदार सावधान हो जाए। मानक के विपरीत अगर कोई भी खाद्य पदार्थ ग्राहकों को परोसा गया तो वैसे दुकानदार व कंपनी पर कार्रवाई होगी। चूंकि खाद्य सुरक्षा कानून सख्ती से लागू की गई है। 2020 में 36 नमूना लिया गया था। इसमें से छह मिष्ठान व नमकीन मानक के विपरीत मिला। चार दुकानदारों पर आर्थिक दंड लगाया गया है। साथ हीं दो दुकानदारों का मामला न्याय निर्णायक अधिकारी सह अपर समाहर्ता पदाधिकारी के कोर्ट में चल रहा है। इस वर्ष भी दीपावली से पहले में भी खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिष्ठान दुकानदारों पर नकेल कसने की तैयारी की है। मानक के विपरीत अगर मिष्ठान व नमकीन की बिक्री हुई तो कार्रवाई तय है।

loksabha election banner

इन दुकानों पर हुई कार्रवाई

खाद्य संरक्षा अधिकारी सह अभिहित अधिकारी मुकेश कश्यप ने बताया कि शहर के टिकारी रोड मोहल्ला में संचालित मेसर्स प्रकाश मिष्ठान भंडार के केसरिया पेड़ा और चाकलेट भुजिया मानक के विपरीत पाया गया है। दोनों उत्पादन पर 12-12 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। रेलवे स्टेशन रोड स्थित नंद लाल स्वीटस से बेसन लडडू और रसगुल्ला की जांच की गई। इसमें यहां रसगुल्ला में मानक के विपरीत मिला। इस उत्पादन पर 12 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है। जबकि बेसन के लड्डू की जांच रिपोर्ट  पेंडिंग होने के कारण मामला न्याय निर्माण अधिकारी के न्यायालय में मामला चल रहा है। छोटकी नवादा मोहल्ला में संचालित ए वन केक स्वीटस से छेना स्वीटस मानक के विपरीत मिला। इस कारण से 12 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। वहीं, गया कॉलेज के गोपाल होटल से पेड़ा मानक के विपरीत मिला है। इस पर भी 12 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना की राशि जमा नहीं करने पर सार्टिफिकेट केस दर्ज किया जाएगा।

कैसे पता चला मिलावट

उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में दीपावली के मौके पर शहर के अलग-अलग होटल में बिकने वाले मिष्ठान व नमकीन की जांच करने के लिए 36 नमूना लिया गया था। संग्रहित नमूना को प्रयोगशाला में जांच करने के लिए कोलकाता भेजा गया। प्रयोगशाला से रिपोर्ट खाद्य सरंक्षा अधिकारी को प्राप्त हो गई। इसमें छह नमूना मानक के विपरीत यानि मिलावट मिला। इसमें से चार पर जुर्माना और दो दुकानदार पर मामला स्पेशल कोर्ट में चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.