Move to Jagran APP

जगी है एक किरण फल्गु के उद्धार की

पेज - फोटो योजना -नगर निगम ने नदी को प्रदूषणमुक्त करने का लिया है निर्णय -ट्रीटमेंट प्

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jan 2018 01:23 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2018 01:23 AM (IST)
जगी है एक किरण फल्गु के उद्धार की
जगी है एक किरण फल्गु के उद्धार की

पेज - फोटो

loksabha election banner

योजना

-नगर निगम ने नदी को प्रदूषणमुक्त करने का लिया है निर्णय

-ट्रीटमेंट प्लांट से लेकर सुंदरीकरण तक की पहल

जागरण संवाददाता, गया : शहर की लाइफलाइन होने के साथ-साथ धार्मिक नजरिए से भी लोगों की आस्था के केंद्र फल्गु नदी के उद्धार की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया गया है। वैसे तो इसे प्रदूषणमुक्त करने को लेकर कई बार योजना बनी है, पर कुछ खास हुआ नहीं है। इस बार उम्मीद की किरण जगी है। पार्क बनाकर सुंदरीकरण की योजना भी है।

नगर निगम बोर्ड ने शनिवार को जो निर्णय लिए हैं, उस पर अमल हुआ तो इस बार पितृपक्ष मेले के दौरान पिंडदानियों को तर्पण अर्पण करने में परेशानी नहीं होगी। इसी के पवित्र जल से लोग अपने पितरों को तर्पण अर्पण करते हैं।

नगर निगम के बोर्ड की बैठक में इसकी सफाई पर जोर दिया गया है। यह उम्मीद जताई गई है कि कुछ दिनों में फल्गु की तस्वीर बदली-बदली नजर आएगी। नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए एशियन डवलपमेंट बैंक द्वारा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। इसमें सभी नालों को एक साथ जोड़कर कंडी गांव के पास पानी शुद्ध किया जाएगा। फिर उसे नदी में गिरा दिया जाएगा। इससे नदी में गंदा पानी नहीं जाएगा। एडीबी इसके लिए सर्वे कर रहा है।

--------------------

नदी में है कचरे का ढेर

फल्गु में पिंडदानी सालों भर पिंडदान करते हैं। विष्णुपद क्षेत्र के देवघाट पर हमेशा पिंडदानियों को भीड़ लगी रहती है। यहां नाले का गंदा पानी बह रहा है। इतनी तेज बदबू है कि श्रद्धालु नाक बंद कर किसी तरह से नदी में प्रवेश करते हैं। वही श्मशान घाट के पास नदी में लकड़ी का ढेर रखा हुआ है। यहां नदी में ही दुकानें खोल दी गई हैं।

--------------------

नदी में गिरता है कई नालों का पानी

फल्गु नदी में शहर के कई नालों का गंदा पानी गिरता है, जिससे नदी प्रदूषित हो गई है। नदी में मनसरवा, नादरागंज, बॉटम, पंचायती अखाड़ा जैसे बड़े नालों के साथ कई छोटे नालों का पानी गिर रहा है। देवघाट, गायत्री घाट, पितामहेश्वर घाट, सीढि़या घाट में भी नाले का पानी गिर रहा है। उक्त स्थानों पर चापाकल से निकलने वाला पानी भी गंदा है।

-------------------

निगम ने किया प्रचार-प्रसार

नदी किनारे घाटों पर नगर निगम द्वारा बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं। बैनर-पोस्टर के माध्यम से लोगों को नदी को साफ रखने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि नदी में शौच नहीं करें। इसमें कूड़े-कचरे नहीं फेंकें।

------------------

मनसरवा नाले में लगेगा ट्रीटमेंट प्लांट

शहर के दक्षिण दिशा में स्थित प्राचीन नाले में ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का निर्णय ले लिया गया है। ट्रीटमेंट प्लांट लग जाने से नाले के गंदे पानी को साफ कर फल्गु में गिराया जाएगा। फल्गु को प्रदूषणमुक्त करने की मांग वर्षो से हो रही है। स्थिति तो यह है कि नदी में पानी भी पूरी तरह सूख जाता है। लोगों ने नदी का भी अतिक्रमण कर लिया है। प्रशासन ने इसके विरुद्ध भी अभियान चलाने की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.