Move to Jagran APP

बुद्धभूमि पर होने लगी श्रद्धालुओं की जुटान

बोधगया। पर्यटन मौसम के दौरान महाबोधि मंदिर में आयोजित होने वाले धार्मिक कार्यो में शामिल हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 02:27 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 06:07 AM (IST)
बुद्धभूमि पर होने लगी श्रद्धालुओं की जुटान
बुद्धभूमि पर होने लगी श्रद्धालुओं की जुटान

बोधगया। पर्यटन मौसम के दौरान महाबोधि मंदिर में आयोजित होने वाले धार्मिक कार्यो में शामिल होने के लिए देशी-विदेशी बौद्ध श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी है। इसके साथ इन दिनों तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाईलामा भी इस पवित्र स्थल पर प्रवास कर रहे हैं। भले लोगों को धर्मगुरु का दर्शन न हो पाए, लेकिन उनके प्रवास स्थल (तिब्बत मंदिर) से गुजरने वाले आस्थावान हाथ जोड़कर नमन कर आगे बढ़ते हैं। वहीं, महाबोधि मंदिर में इन दिनों तिब्बतियों की दो अलग-अलग पूजा का संचालन किया जा रहा है। जोनांग मोनलम चेन्मो पूजा पवित्र बोधिवृक्ष की छांव में संचालित है। वहीं, मंदिर के दक्षिणी हिस्से में गेलुग मोनलम पूजा शुक्रवार से शुरू हुई। दोनों पूजा में बड़ी संख्या में तिब्बती बौद्ध लामाओं व श्रद्धालुओं की सहभागिता है। पूजा दो सत्रों में प्रतिदिन संचालित की जा रही है। एक पूजा 31 दिसंबर तो दूसरी पूजा दो जनवरी को संपन्न होगी।

loksabha election banner

------

हवाई, रेल व सड़क मार्ग से आ रहे हैं श्रद्धालु

बोधगया में देशी-विदेशी बौद्ध श्रद्धालुओं का आगमन प्रतिदिन हवाई, रेल और सड़क मार्ग से हो रहा है। कुछ होटलों में तो कुछ बौद्ध मोनॉस्ट्री व गेस्ट हाउस में ठहर रहे हैं। इसके अलावे पच्छट्टी, सिद्धार्थनगर मिंया बिगहा व कालचक्र मैदान के आसपास बने निजी आवासों में भी बौद्ध पर्यटक ठहर रहे हैं। भूटान, सिक्किम, नेपाल से बौद्ध पर्यटक निजी सुरक्षित वाहनों से बोधगया पहुंच रहे हैं। बौद्धगुरु को लेकर बोधगया में सुरक्षा की चौक-चौबंद व्यवस्था : एसएसपी

बोधगया में पूर्व घटना को मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो। विशेषकर अभी तिब्बती बौद्ध गुरु दलाईलामा के आगमन और बोधगया मेला को लेकर सुरक्षा बढ़ाई गई है। दो जनवरी से बोधगया में धर्मगुरु विशेष शैक्षणिक सत्र होने वाला है। इस सत्र में हिस्सा लेने के लिए देश-दुनिया से बौद्ध श्रद्धालु आते हैं।

एसएसपी राजीव मिश्र ने बताया कि दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए है। महाबोधि मंदिर व बोधगया की सुरक्षा के खास इंतजाम किये गये हैं। उन्होने बताया कि होटलों में ठहरने वाले पर्यटकों का ब्योरा 'सी फार्म के माध्यम से पुलिस को उपलब्ध कराना अनिवार्य बताया है। इसके साथ किराएदारों की तादाद, उनके पते और उनकी गतिविधियों की जानकारी जुटाने का निर्देश भी थानाध्यक्ष को दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से मकान मालिकों को किराएदारों का पूरा ब्योरा देना होगा। विशेष कर पार्किंग, पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट तथा सार्वजनिक स्थलों पर भी पुलिस की नजर है। इन जगहों पर क्लोज सर्किट कैमरे से निगरानी रखी जाएगी। इधर, खुफिया विभाग ने कुछ इनपुट दिए हैं। उस इनपुट के आधार पर पुलिस काम कर रही है। साथ ही सुरक्षा को बढ़ाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.