भभुआ: बहुत-से लोगों को सुबह-सुबह टहलने की आदत होती है, लेकिन सर्दी के मौसम में टहलना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। बातचीत के दौरान कंसल्टेंट फिजिशियन संयुक्त सचिव आइएमए बिहार के डॉ. संतोष कुमार सिंह ने सर्दियों में सुबह टहलने वाले लोगों को कुछ सुझाव दिए हैं। उन्होंने बताया कि सर्दियों में टहलना न सिर्फ हार्ट अटैक का कारण बन सकता है, बल्कि वायु प्रदूषण की वजह से होने वाली बीमारियां भी आपको घेर सकती हैं। इसलिए टहलें, लेकिन सावधानी से। सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट और ब्रेन स्ट्रोक के मामले काफी बढ़ जाते हैं। इसका कारण ये है कि ठंड के मौसम में व्यक्ति के शरीर के अंदर हीट यानी गर्माहट बनाए रखने के लिए आपके हृदय को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। खासकर वे लोग, जो पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर या हृदय रोग के मरीज हैं उन्हें तो सर्दियों में सुबह-सुबह टहलने बिल्कुल नहीं जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर उन्हें एंजिना, चेस्ट पेन या हार्ट अटैक आने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। यही कारण है चिकित्सक बुजुर्ग और हार्ट के मरीजों को सर्दी के मौसम में अधिक सतर्क और सावधान रहने की सलाह देते हैं और इसलिए ऐसे लोगों को तो सुबह की सैर के लिए बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए। 

घातक है प्रदूषित हवा और स्मॉग

सर्दियों में वायु प्रदूषण अपने चरम पर होता है। सुबह के समय सूरज निकलने से पहले आपको अपने चारों तरफ जो स्मॉग नजर आता है वह सुबह की धुंध या कोहरे में मिला हुआ धुंआ ही है। जिसमें कार्बन डाई आक्साइड के अलावा कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर ऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों के बारीक कण मौजूद होते हैं। इनकी वजह से हृदय रोग, लंग कैंसर, सीओपीडी जैसी बीमारियां हो सकती हैं। यही कारण है कि ऐसे वातावरण में सुबह की सैर करना सेहत के लिए घातक साबित हो जाता है।

 सुबह टहलने के वक्त इन जरूरी टिप्स को अपनाएं

अगर आप टहलने के लिए जाना ही चाहते हैं तो आपको सुबह-सुबह टहलने निकलने की बजाए धूप निकलने के बाद ही टहलने के लिए जाना चाहिए। सुबह टहलने के लिए जाते वक्त अच्छी तरह से गर्म कपड़े जरूर पहनें और अगर संभव हो तो एक जैकेट पहनने की बजाए कपड़ों की अलग-अलग लेयर्स का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपको सर्दी नहीं लगेगी और हार्ट अटैक का जोखिम भी कम हो जाएगा। सर्दियों में भले ही आपको प्यास कम लगती हो लेकिन रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और टहलने से वापस आने के बाद ठंडा पानी पीने की बजाए गुनगुना पानी ही पिएं। ठंड के मौसम में सुबह के समय टहलने के लिए निकलते वक्त स्कार्फ, ऊनी टोपी, मोजा, ग्लव्स और मास्क आदि का इस्तेमाल जरूर करें। लगातार लंबे समय तक स्मॉग वाली प्रदूषित हवा को सांस के जरिए शरीर के अंदर लेने से कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जहां तक संभव हो स्मॉग में निकलने से बचें। सर्दियों में टहलने के लिए जाने की बजाए आप चाहें तो घर के अंदर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, वर्कआउट, योगा आदि कर सकते हैं।

Edited By: Prashant Kumar Pandey