Move to Jagran APP

कुदरा प्रखंड मुख्यालय में पहली बार नहीं होगा पंचायत चुनाव, परिसीमन में बदला समीकरण

पंचायत चुनाव के इतिहास में कुदरा प्रखंड में इस बार पहली बार ऐसा हो रहा है कि यहां जनता के बीच खामोशी देखने को मिल रही है। पहले चरण में 24 सितंबर को कुदरा प्रखंड के कई पंचायतों में चुनाव होगा मगर प्रखंड मुख्‍यालय में चुनाव नहीं होगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 11:23 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 01:06 PM (IST)
कुदरा प्रखंड मुख्यालय में पहली बार नहीं होगा पंचायत चुनाव, परिसीमन में बदला समीकरण
परिसीमन से बदला कुदरा प्रखंड मुख्यालय का समीकरण, सांकेतिक तस्‍वीर।

 कुदरा (कैमूर), संवाद सूत्र। पंचायत चुनाव के इतिहास में कुदरा प्रखंड में इस बार पहली बार ऐसा हो रहा है कि प्रखंड मुख्यालय में जनता के बीच खामोशी देखने को मिल रही है। इस बार चहल पहल का दृश्य गांवों में देखने को मिलेगा। ऐसा कुदरा प्रखंड मुख्यालय के नगर पंचायत बनने की वजह से हुआ है। प्रखंड मुख्यालय का मुख्य हिस्सा जहानाबाद पूरी तरह से कुदरा नगर पंचायत में समाहित हो चुका है। जहानाबाद से सटे हुए चिलबिली व सकरी पंचायत के कुछ अंश भी नगर पंचायत में शामिल कर लिए गए हैं। इसके चलते इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से कुदरा व लालापुर बाजार समेत प्रखंड मुख्यालय व समीपवर्ती इलाके अलग रहेंगे।

loksabha election banner

गांवों में चुनाव की सरगर्मी हुई तेज

उधर प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में अभी से ही सरगर्मी तेज हो गई है। पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के कई दावेदार पहले से ही गांवों में भ्रमण कर जनसंपर्क में जुटे हुए हैं। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही अन्य दावेदारों ने भी गांवों का रूख कर लिया है। स्थानीय लोग बताते हैं कि पूर्व के समय में चुनाव की सबसे अधिक सरगर्मी प्रखंड मुख्यालय में देखने को मिलती थी। कुदरा बाजार के हर चौक चौराहे पर  पंचायत चुनाव व प्रत्याशियों के बनते बिगड़ते समीकरणों की चर्चा सुनने को मिलती थी। दुकानों में भी क्रेता व विक्रेता दोनों चुनावी चर्चा में मशगूल दिखते थे। हालांकि इस बार का नजारा बदला-बदला सा नजर आ रहा है। अब कुदरा प्रखंड मुख्यालय के निवासियों को नगर पंचायत के चुनाव का इंतजार है जब वे अपने प्रतिनिधियों को चुन सकेंगे।

14 ग्राम पंचायतों के  99337 मतदाता डालेंगे वोट

बताते चलें कि कुदरा प्रखंड में पहले चरण में 24 सितंबर को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आधा दर्जन पदों के लिए मतदान होना है। उस दिन प्रखंड की 14 ग्राम पंचायतों के कुल 99337 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य तथा जिला परिषद सदस्य के लिए ईवीएम से मतदान होगा, जबकि ग्राम कचहरी सरपंच व पंच के लिए मतपत्र से वोट डाले जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.