कुदरा (कैमूर), संवाद सूत्र । राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 2021 में कुदरा स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने शानदार सफलता अर्जित की है। परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यालय के 21 छात्र-छात्राओं में 18 सफल हुए हैं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अनिल कुमार सिंह और शिक्षक सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने यह जानकारी दी है। उन्‍होंने खुशी जताई कि कोविड-19 के कारण बच्‍चों की पढ़ाई बाधित होने के बाद भी विद्यार्थियों ने यह सफलता हासिल की है।

चार साल तक मिलेगा स्‍कॉलरशिप

उन्‍होंने बताया कि सफल छात्र छात्राओं को नौवीं से 12वीं कक्षा तक चार वर्षों तक सरकार से हर साल 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस तरह उन्हें हर माह हजार रुपए छात्रवृत्ति के रूप में मिल जाएंगे जिससे आगे की पढ़ाई में उन्हें मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि विद्यालय के सफल छात्र-छात्राओं में कुदरा बाजार के मोहम्मद शाहिद इदरीसी ने जिले में दूसरा रैंक हासिल कर विद्यालय का मान बढ़ाया है। अन्य सफल छात्र-छात्राओं में आलोक, उषा, नैंसी, अंजलि, रेखा, नंदिनी, ज्योत्सना, बबलू पाल, सरस्वती, अभिषेक वर्मा, रूबी, नीतीश, स्वाति, प्रिया, कार्तिक, अंजनी और खुशी शामिल हैं।

मोहम्मद शाहिद इदरीसी को जिले में मिला दूसरा रैंक

जिले में दूसरा रैंक हासिल करने वाले छात्र मोहम्मद शाहिद इदरीसी को कलम व कॉपी भेंट कर प्रधानाध्यापक के द्वारा सम्मानित किया गया। बताते चलें कि पिछले वर्ष भी विद्यालय के छात्र छात्राओं ने छात्रवृत्ति परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया था। विद्यालय के शिक्षकों ने बताया कि विद्यालय का नाम राजकीय कन्या मध्य विद्यालय होने के बावजूद आरंभ से ही यहां छात्राओं के अलावा छात्र भी पढ़ते रहे हैं। राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में लगातार बेहतर प्रदर्शन करने से छात्र छात्राओं का हौसला बढ़ा है। कोविड-19 के चलते विद्यालय में कक्षाएं स्थगित रहने के बावजूद छात्रवृत्ति परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर छात्र-छात्राओं ने अपनी मेधा और हौसले को साबित किया है।

Edited By: Sumita Jaiswal