Move to Jagran APP

अब बीपीआरओ कराएंगे पंचायत के विकास योजनाओं का क्रियान्वयन,औरंगाबाद में हुई इनकी पदस्‍थापना

पंचायती राज विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी का पदस्थापन किया गया है। नए पदस्थापित अधिकारी पंचायत राज पदाधिकारी के साथ-साथ पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी भी होंगे। कृष नंदन पंडित औरंगाबाद एवं हरेंद्र कुमार चौधरी कुटुंबा के पंचायती राज पदाधिकारी बनाए गए।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 06:06 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 06:08 AM (IST)
अब बीपीआरओ कराएंगे पंचायत के विकास योजनाओं का क्रियान्वयन,औरंगाबाद में हुई इनकी पदस्‍थापना
पंचायती राज विभाग ने प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी का पदस्थापन किया, सांकेतिक तस्‍वीर।

अंबा (औरंगाबाद), संवाद सूत्र।  पंचायती राज से जुड़े विकास योजनाओं का क्रियान्वयन अब बीपीआरओ की देखरेख में कराया जाएगा। पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department) द्वारा अधिसूचना जारी कर प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी का पदस्थापन किया गया है। नए पदस्थापित अधिकारी पंचायत राज पदाधिकारी के साथ-साथ पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी भी होंगे। जिले में 11 प्रखंडों में विकास योजनाओं की देखरेख करने को ले पांच पंचायती राज पदाधिकारी पदस्थापित किए गए हैं।

loksabha election banner

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार औरंगाबाद प्रखंड में कृष्ण नंदन पंडित को पंचायती राज पदाधिकारी बनाया गया है जो औरंगाबाद के अलावे मदनपुर प्रखंड के अतिरिक्त प्रभार में कार्य देखेंगे। इसी तरह मनोज कुमार साव को दाउदनगर का बीपीआरओ बनाया गया है, जो बारुण एवं ओबरा प्रखंड के अतिरिक्त प्रभार में होंगे। हरेंद्र कुमार चौधरी कुटुंबा प्रखंड के बीपीआरओ बनाए गए हैं। श्री चौधरी को कुटुंबा के साथ देव एवं नवीनगर प्रखंड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। गौरी शंकर गोह प्रखंड के बीपीआरओ बनाए गए हैं। शंकर को गोह के अलावा हसपुरा एवं रफीगंज प्रखंड का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। उल्लेखनीय है कि अब तक पंचायत एवं प्रखंड स्तर से विकास योजनाओं का क्रियान्वयन बीडीओ की देखरेख में किया जाता था। सरकार के नये नियमावली लागू होने से अब पंचायती राज विभाग से जुड़े सभी योजनाओं की देखरेख बीपीआरओ के जिम्मे होगा। पंचायत के सभी विकास योजना पर उनका सिक्का चलेगा।

सलैया से हटाकर देव के कंचनपुर भेजे गए एसटीएफ के जवान

उधर, औरंगाबाद के सलैया थाना क्षेत्र के सलैया में स्थित एसटीएफ के कैंप से सुरक्षाबलों को हटा लिया गया है। 23 अगस्त को यहां से एसटीएफ के सुरक्षाबलों को देव के कंचनपुर में स्थित नव निर्मित कौशल विकास के भवन में तैनात किया गया है। यहां थाना का भवन का भी निर्माण कराया जा रहा है। एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि सलैया कैंप में दूसरे बल को तैनात किया जा रहा है। सुरक्षा के लिहाज से सलैया से एसटीएफ को कंचनपुर में तैनात किया गया है। बता दें कि कंचनपुर में विशेष केंद्रीय सहायता योजना से कौशल विकास का भवन बनाया गया है। यहां सुरक्षाबल की तैनाती नहीं होने से यह आंशका थी की नक्सली नव निर्मित भवन को पंचायत चुनाव के दौरान उड़ा सकते थे। इस जिले के नक्सल प्रभावित देव एवं मदनपुर थाना क्षेत्र में पूर्व में नक्सली कई विद्यालय भवन के अलावा अन्य सरकारी भवन को उड़ा देने की घटना को अंजाम दे चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.