Move to Jagran APP

अब गया-डीडीयू रेलखंड पर 130 किमी की रफ्तार से चलेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें

फोटो-0102 -धनबाद व डीडीयू रेलखंड पर सभी स्टेशनों पर एलएचबी स्पेशल ट्रेन ट्रायल के दौरान तैनात रहे स्थानीय रेल अधिकारी -रेल ट्रैकों पर इंजीनियरिग विभाग द्वारा लगातार की जा रही थी जांच -डीआरएम ने रेलवे लाइन के समेत जंक्शन के अन्य विभागों का किया निरीक्षण जागरण संवाददातागया

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 02:01 AM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 02:01 AM (IST)
अब गया-डीडीयू रेलखंड पर 130 किमी की रफ्तार से चलेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें
अब गया-डीडीयू रेलखंड पर 130 किमी की रफ्तार से चलेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें

गया । पंडित दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) -धनबाद रेलखंड पर शनिवार को एमटी एलएचबी स्पेशल ट्रेन से 130 किलोमीटर प्रति घटे की स्पीड से ट्रायल किया गया। गया-डीडीयू रेलखंड पर अब हाई स्पीड से ट्रेन दौड़ेगी। इस रेलखंड पर सफर करने वाले यात्री 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अपनी यात्रा कर सकेंगे। इस स्पेशल एमटी 22 एलएचबी कोच की स्पेशल ट्रेन को मुगलसराय मंडल व धनबाद सेल मंडल के डीआरएम पंकज सक्सेना मॉनिटरिंग कर रहे थे। इसके बाद धनबाद-डीडीयू के बीच बढ़ी हुई गति से एलएचबी कोच वाली ट्रेनों का परिचालन सुनिश्चित किया जाएगा। वर्तमान में डीडीयू-धनबाद रेलखंड पर एलएचबी कोच की ट्रेन 110 किलो मीटर प्रति घटे की स्पीड से चल रही है।

loksabha election banner

हाजीपुर सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि कम समय में यात्रियों को गंतव्य तक का सफर कराने के प्रति रेलवे कृतसंकल्पित है। इस रेलखंड पर लगातार रेलवे ट्रैकों का इंटरलॉकिग का कार्य किया गया है। ताकि ट्रेनों को हाई स्पीड से चलाया जा सके। शनिवार को 130 किलोमीटर की गति से स्पेशल ट्रेन चला ट्रायल किया गया। ट्रायल पूरी तरह सफल रहा है। फिलहाल वर्तमान में धनबाद-डीडीयू रेलखंड पर 80 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनों का परिचालन होता है। इस रेलखंड पर राजधानी एक्सप्रेस को 130 किलोमीटर के प्रतिघंटा की रफ्तार से एवं अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को 120 किलोमीटर के प्रतिघंटा रफ्तार से परिचालन किया जाएगा। ट्रायल करने से पहले गया जंक्शन पर स्टेशन प्रबंधक केके त्रिपाठी व यातायात निरीक्षक विपिन कुमार सिन्हा के अलावा स्थानीय रेलवे अधिकारी अपने अपने कार्य में तैनात थे। साथ ही ट्रेन के गुजरने की स्थिति से कंट्रोल रूम को अवगत करा सके।

------------

ट्रायल के समय सभी स्टेशनों पर यात्रियों को किया गया सावधान

ट्रेन का ट्रायल के दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू)-गया रेलखंड पर स्थित सभी स्टेशनों पर यात्रियों को सावधान कर दिया गया था कि ट्रेन गुजरने के वक्त कोई रेलवे लाइन को पार या प्लेटफॉर्म के नजदीक न रहें। ट्रायल ट्रेन में डीडीयू के सीनियर डीएमओ व सीनियर डीईएन तथा आरडीएसओ के अधिकारी मौजूद थे। ट्रायल पूरी हो जाने के बाद यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घटे की स्पीड से चलने लगेगी। डीडीयू स्टेशन से शनिवार की सुबह डाउन लाइन में स्पीड ट्रायल स्पेशल ट्रेन 7:30 चली। गया जंक्शन से होते हुए 12:10 बजे धनबाद स्टेशन पर पहुंचकर। इसके बाद अप लाइन पर ट्रायल लेने के लिए धनबाद स्टेशन से यह स्पीड ट्रायल स्पेशल ट्रेन 1:00 बजे चली और गया जंक्शन से होते हुए शाम 5:30 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय डीडीयू स्टेशन पहुंची।

----------------

जंक्शन के मेन गेट पर रहे कार्यालयों में हो विशेष व्यवस्था :डीआरएम

डीआरएम पंकज सक्सेना ने एमटी स्पेशल ट्रेन के स्पीड ट्रायल की मॉनिटरिंग डीडीयू से गया जंक्शन होते मानपुर जंक्शन पहुंचे। उसके बाद मानपुर जंक्शन का निरीक्षण किया। इसके बाद रेल ट्रैक का निरीक्षण करते गया जंक्शन पहुंचे। वहीं, इस दौरान गया जंक्शन के विभिन्न विभागों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान गया जंक्शन के स्थानीय सभी विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। वहीं, जंक्शन के मेन गेट पर स्थित वाणिज्य एसएस कार्यालय में साफ-सफाई, पेटिंग व बिजली के तार बिखरा देख भड़क उठे। साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि शाम तक ठीक किया जाए। इसके बाद ह्वाट्सएप पर फोटो खींचकर मुझे भेजें। साथ ही कहा कि देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को एक अच्छा मैसेज जाए। ऐसा न हो कि मेन गेट ही गंदा हो। इस मौके पर मुगलसराय मंडल के ब्रांच अधिकारियों समेत स्थानीय अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.