Move to Jagran APP

अब भभुआ के विशेष क्लीनिक में होगा शुगर और ब्‍लड प्रेशर जैसी बीमारियों का इलाज, खुल गया एनसीडी क्‍लीनिक

कैमूर जिले के भभुआ अनुमंडलीय अस्‍पताल में गैर संचारी रोगों के उपचार के लिए विशेष क्‍लीनिक खोला गया है। इसमें मधुमेह कैंसर ब्‍लडप्रेशर जैसी बीमारियों का उचित इलाज हो सकेगा। विशेषज्ञ चिकित्‍सक इसमें तैनात रहेंगे। एक महीने की दवा दी जाएगी।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:59 AM (IST)
अब भभुआ के विशेष क्लीनिक में होगा शुगर और ब्‍लड प्रेशर जैसी बीमारियों का इलाज, खुल गया एनसीडी क्‍लीनिक
एनसीडी क्‍लीनिक का शुभारंभ करते चिकित्‍सक। जागरण

संवाद सहयोगी, मोहनियां (भभुआ)। अब अनुमंडलीय अस्पताल (Sub divisional Hospital) में गैर संचारी रोग (Non Communicable diseases) का विशेष क्लीनिक में इलाज किया जाएगा। इस एनसीडी क्‍लीनिक में मधुमेह (Diabetes), लकवा (Paralysis), हृदय रोग (Heart Disease), कैंसर (Cancer), रक्तचाप (Blood Pressure) आदि का इलाज हो सकेगा। बुजुर्गों को भी इलाज कराने में आसानी होगी। सोमवार शाम अनुमंडलीय अस्‍पताल के उपाधीक्षक डॉ. एके दास ने फीता काटकर इसका शुभारंभ किया।

prime article banner

बुजुर्गों को होगी विशेष सहूलियत

उपाधीक्षक ने बताया की इस क्लीनिक में गैर संचारी रोगों का इलाज कराने में सुविधा होगी। आमतौर पर अनुमंडल अस्पताल में मरीजों की काफी भीड़ होती है। इसके कारण वृद्धजनों के अलावा लकवा रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग से पीड़ित मरीजों को घंटों लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ता है। जबकि ऐसे मरीजों को तत्काल इलाज की जरूरत होती है। लेकिन अस्‍पताल में यह संभव नहीं हो पा रहा था। इन्‍हीं सब समस्‍याओं को देखते हुए अनुमंडलीय अस्पताल में एनसीडी क्लीनिक खोला गया है। यहां वैसे मरीजों का त्वरित इलाज होगा।

अब एक महीने की मिलेगी दवा

मधुमेह, रक्तचाप इत्यादि  रोगों में मरीजों को अस्पताल से पांच दिन की दवा दी जाती थी। इसके बाद उन्हें दवा के लिए जल्दी अस्पताल आना पड़ता था। इससे ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को काफी परेशानी होती थी। आने-जाने में आर्थिक और शारीरिक समस्‍या झेलनी पड़ती थी। लेकिन इस क्लीनिक से उन्हें एक माह की दवा मिलेगी। 60 वर्ष के बाद बड़ी संख्‍या में लोग उक्त रोगों का शिकार हो रहे हैं। ये बीमारियां आरंभ में पता नहीं चल पाती और जब पता चलता है तब तक यह गंभीर हो चुकी होती है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र के लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। इस क्लीनिक प्रतिदिन विशेषज्ञ चिकित्सक बैठेंगे जो मरीज के उपचार के साथ समुदाय में जागरूकता फैलाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे। 

मालूम हो कि एनसीडी क्‍लीनिक का शुभारंभ सिविल सर्जन के हाथों होना था। लेकिन ऐन वक्‍त पर उनकी कार्य व्‍यस्‍तता के चलते उपाधीक्षक ने फीता काटा। मौके पर अस्पताल के चिकित्सक समेत बीसीएम शिवानंद पाण्डेय व कर्मी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.