संवाद सूत्र, अकोढ़ीगोला (सासाराम)। प्रखंड के अकोढ़ीगोला अनुसूचित जाति टोला में बना सामुदायिक स्वच्छता परिसर वहां के बाशिदों के लिए शोभा की वस्तु बनकर रह गया है। शौचालय विहीन लोगों के लिए बनाए गए इस सामुदायिक शौचालय का लाभ अबतक उन्हें नहीं मिल पाया। सामुदायिक स्वच्छता परिसर का दिखावे के लिए उद्घाटन कर उसमें ताला जड़ दिया गया है। अकोढ़ी पंचायत सरकार भवन के पास बने सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन पंचायत की मुखिया ने इसी वर्ष 15 अगस्त को किया था। उदघाटन के बाद से ही शौचालय में ताला लगा हुआ है।

  • आज भी खुले में शौच करने को विवश हैं लोग
  • विगत 15 अगस्त को मुखिया ने किया था उदघाटन

कहते हैं ग्रामीण

छोटू पासवान ने कहा कि पंचायत सरकार भवन के पास शौचालय विहीन लोगों के लिए सामुदायिक शौचालय बनाया गया है। जिसका उद्घाटन 15 अगस्त को मुखिया ने बड़े ही तामझाम के साथ किया था था, परंतु उद्घाटन के बाद शौचालय में ताला जड़ दिया गया है। अप्रैल 2021 में दो लाख 80 हजार की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ है।

रविरंजन पासवान ने कहा कि शौचालय के ऊपर बैठाई गई टंकी में पानी के लिए पंचायत सरकार भवन में लगे मोटर से पानी आने की बात कही गई। अब मोटर खराब होने का हवाला देकर पानी नही रहने की बात कह शौचालय को बंद रखा गया है।

धर्मेंद्र राम ने कहा कि बस्ती को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रशासन की ओर से सामुदायिक शौचालय का निर्माण तो करा दिया गया है, परंतु शौचालय में ताला बंद रहने से लोग आज भी बाहर खुले में शौच करने को विवश है।

सर्वजीत राम ने कहा कि केवल दिखावे के लिए ही सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया है। जिनके लिए शौचालय बना है, उन्हें इसका उपयोग नहीं करने दिया जा रहा। अब चुनाव का समय आ गया है। इसी शौचालय को दिखा पूर्व मुखिया वोट मांगने आ रहे हैं।

Edited By: Prashant Kumar