संवाद सूत्र, पकरीबरावां (नवादा)। पकरीबरावां थाना क्षेत्र के बुधौली पंचायत मुख्यालय स्थित बुधौली मठ के प्रांगण में प्रशिक्षुक डीएसपी सह थानाध्यक्ष पंकज कुमार के नेतृत्व में पूर्णता: शराबबंदी लागू करने को लेकर ग्रामीणों के साथ एक बैठक आयोजित किया गया। बैठक में शराब पीने वाले से लेकर शराब बेचनेवाले के बारे में जो कोई व्यक्ति सूचना देते है उनकी सूचना गुप्त रखने की बात तो रहेगी ही और ग्रामीणों को भी पुलिस की तरह सख्त होकर गांव में शराब पर पाबंदी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि शराब पीने और बेचने में शामिल नहीं हो और आप एवं अपनी परिवार के साथ खुशहाल जीवन वेतित करें।

शराबबंदी कानून लागू होने के बाद भी लोग कर रहे हैं अवैध धंधा

सूबे में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद भी लोग अवैध तरीके से शराब की बिक्री कर रहे हैं। गांव में देसी शराब बनाई जा रही है। हर दिन गिरफ्तारी और छापेमारी होने के बाद भी शराब का अवैध धंधा पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र में फल फूल रहा है। अब इस अवैध धंधे पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने नया तरीका खोज निकाला है। अंचल की पुलिस गांव-गांव और पंचायत जाकर ग्रामीणों से शराब की अवैध बिक्री रोकने के लिए बैठक कर रहे हैं और इस धंधे पर नियंत्रण के लिए पुलिस का सहयोग देने की बात की जा रही है। प्रशिक्षु डीएसपी पंकज कुमार ने शराब के अवैध धंधों से जुड़े लोगों की कुंडली खंगालना शुरू कर दी है।

ग्रामीणों को दिला रहे भरोसा, गांव वाले भी आ रहे आगे

इस कार्रवाई से काफी हद तक अंकुश भी लगा है। इसके बावजूद चोरी छुपे शराब की बिक्री प्रखंड क्षेत्र में हो रही है। प्रशिक्षु डीएसपी इस धंधे से जुड़े लोगों पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीणों को पूरी तरह सक्रिय होने की पाठ पढ़ा रहे हैं। पुलिस ग्रामीणों को भरोसा दिला रही है कि आपके गांव या मोहल्लों में कहीं शराब की बिक्री हो रही है तो इसकी सूचना दें पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी पुलिस के सकारात्मक रवैया का ग्रामीण भी सराहना कर रहे हैं और शराब माफियाओं का अवैध धंधा को खत्म करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

ग्रामीणों की सूचना पर हुई कार्रवाई

ग्रामीण के साथ बैठक किया प्रशिक्षुक डीएसपी लोगों को भरोसा दिलाने में पाई सफलता। डीएसपी ने बताया कि थाना क्षेत्र में पंचायत स्तरीय बैठक की जानी है इसी के आलोक में बुधौली में भी बैठक किया गया। जिसमें लोग पुलिस पर भरोसा किया जिसमें पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई कर बुधौली पंचायत के ही कोइरिया बिगहा गांव में 120 लीटर मीठा छोआ का घोल चोन्हा चौधरी के घर से विनष्ट कर एक सफलता भी मिली।

Edited By: Prashant Kumar