गया। पितृपक्ष मेला में विभिन्न प्रदेशों से आने-वाले पिंडदानियों के लिए शहर के 26 स्कूलों में जिला प्रशासन द्वारा आवासन की व्यवस्था की गई है। इनमें से कई स्थलों पर साफ-सफाई व सुरक्षा का घोर अभाव है।

शहर में स्थित महावीर मध्य विद्यालय में उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के महिला-पुरुष कई पिंडदानी रह रहे हैं। यहां महिला तीर्थयात्री की मोबाइल चोरी हो गई। संबंधी थाने में उन्होंने शिकायत की पर पूछताछ के आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई।

लिट्टी बनाते तीर्थयात्रियों ने कहा कि सभी सम्मलित होकर रहते हैं। हम सभी एक ही उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से आए हैं। गयाजी तीर्थ करने और अपने पितरों का श्राद्ध कर अपने-अपने घर लौट जाएंगे।

जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए 26 स्कूलों में आवासन स्थलों में पंडाजी द्वारा ही तीर्थयात्रियों की व्यवस्था की जाती है। स्कूल में ड्यूटी पर तैनात शिक्षक कहते हैं, पंडाजी द्वारा ही तीर्थयात्री को भेजा जाता है।

------------

आवासन स्थल पर पूर्ण

व्यवस्था का दावा

आवासन स्थलों पर तैनात कर्मियों ने कहा कि आवासन स्थलों पर तीर्थयात्रियों को मिलने वाली सुविधा में पानी, बिजली, स्वास्थ्य, साफ-सफाई व मच्छरों के लिए फॉगिंग की सुविधा भी मुहैया कराई गई है। साफ-सफाई की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जा रही है। तीन शिफ्टों में 24 शिक्षक तीर्थयात्रियों की सेवा कर रहे हैं।

---------

एक आवासन स्थल पर

तीन पंडाजी के यात्री

आवासन स्थल महावीर मध्य विद्यालय में 300 तीर्थयात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। यहां तीन पंडाजी मनोहर लाल ढेढ़ी, रंजन लाल खंडखौका व राजन लाल सिजुआर के यात्रियों को ठहराया गया है।

----------

आवासन स्थल में सुविधाओं की कमी है। यात्रियों की संख्या के अनुसार, शौचालय की कमी और साफ-सफाई नहीं होने के कारण गंदगी फैली है। साथ ही एक महिला यात्री की मोबाइल चोरी की भी घटना घटी है।

जीवन प्रसाद गुप्ता,नंदगंज गाजीपुर यूपी

------------

जिला प्रशासन द्वारा पितृपक्ष मेले में काफी अच्छी व्यवस्था की गई है। साथ ही आवासन स्थल में कुछ सुविधाओं की कमी है। पानी और जनरेटर की सुविधा यात्रियों को मिल रही है।

नरेंद्र प्रताप सिंह, सिसौड़ा नामगंज गाजीपुर यूपी

-------------

आवासन की व्यवस्था काफी अच्छी है। यहां किसी प्रकार की कमी नहीं है। साथ ही स्वास्थ्य की व्यवस्था भी की गई है, जहां नर्सिग स्टाफ और स्वास्थकर्मियों द्वारा दवा का भी वितरण किया जा रहा है।

सुमित्रा देवी, सिसौड़ा, नामगंज गाजीपुर यूपी

-------------

आवासन स्थलों में व्यवस्था काफी अच्छी है। तीर्थयात्रियों की सेवा में तैनात कर्मियों द्वारा कोई कसर नहीं छोड़ा जा रहा है। मेला क्षेत्र में भी प्रशासनिक सुविधा अच्छी मिल रही है। एक शिकायत आवासन में चोरी की आई है।

रामसूरत यादव, बासावाद गांज गाजीपुर यूपी

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप