Move to Jagran APP

जीयर स्‍वामी ने कहा-किसी के कल्‍याण की भावना के उद्देश्‍य से होता है मंगलाचरण, चाहे वह गीत हो या स्‍तुति के रूप में

रोहतास जिले के डेहरी के नारायणपुर गांव में आयोजित ज्ञान यज्ञ में लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी के प्रवचन में लोगों की भीड़ जुट रही है। उन्‍होंने शुक्रवार शाम प्रवचन करते हुए मंगलाचरण के उद्देश्‍य और महत्‍व पर प्रकाश डाला।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 10:28 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 10:28 AM (IST)
जीयर स्‍वामी ने कहा-किसी के कल्‍याण की भावना के उद्देश्‍य से होता है मंगलाचरण, चाहे वह गीत हो या स्‍तुति के रूप में
डेहरी में प्रवचन करते जीयर स्‍वामी जी। जागरण

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। सुकदेव जी महाराज ने बताया कि मंगलाचरण का मतलब होता है मंगल करना। जैसे कि किसी का विवाह हो रहा हो उसके भूत, भविष्य, वर्तमान की सुखद कामना करना ही मंगलाचरण है। इसके लिए पितरों को, ऋषियों को, भगवान को, देवताओं की गीतों से गुहार ही मंगलाचरण होता है। डेहरी के नारायणपुर गांव में आयोजित ज्ञान यज्ञ में प्रवचन करते हुए लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी ने यह बातें कहीं। उन्‍होंने कहा कि सुकदेव जी ने भी बाद में मंगलाचरण किया। कहा कि इसका उद्देश्‍य है कि समाज में, परिवार में जो भी इसे सुने उसका मंगल हो। चाहे भजन के रूप में हो या स्तुति के रूप में हो।

loksabha election banner

भगवान के अंगों में ब्रह्मांड

जीयर स्‍वामी जी ने कहा कि सुकदेवजी ने राजा परिक्षित को बताया कि जो अच्छे सदाचारी ब्राम्हण हों उन्‍हें भगवान का मुख बताया गया है। भगवान के मुख की पूजा करने का मतलब अग्नि का पूजन, रोम की पूजा का मतलब वृक्ष तथा नाड़ी की पूजा से नदियों की पूजा है। स्वास वायु है। भगवान के नेत्र के ध्यान का मतलब अंतरिक्ष का ध्यान कर लिया। भगवान के पैर के तलवे को ध्यान करते हुए यह मानना चाहिए कि यह पताल लोक है। पैर के अग्र भाग रसातल लोक, दोनो एडी का ध्यान का मतलब महातल का दर्शन, जांघो के ध्यान का मतलब महीतल लोक का दर्शन। दोनो पेंडुली का दर्शन परासर लोक की पूजा, घुटनों का दर्शन सुतल लोक का दर्शन, नाभी का दर्शन करने का मतलब हमने आकाश का, भगवान के वक्षस्थल की पूजा करने का मतलब स्वर्गलोक का दर्शन कर लिया।

ईश्‍वर के ललाल से तपोलोक का दर्शन

मुख का दर्शन करने का मतलब जन लोक, ललाट का दर्शन करने का मतलब तपोलोक का दर्शन, सिरोभाग का दर्शन सत् लोक है। भगवान की भुजा की पूजा करने का मतलब इन्द्र की, कान का ध्यान करने का मतलब दिशा का पूजन, इस प्रकार भगवान के अंगो का ध्यान करने से अलग अलग लोकों के परिक्रमा करने का फल प्राप्त होता है। यदि सारे दुनिया के तीर्थ व्रत देवी देवता की पूजा करने की क्षमता नही है तो केवल एक मात्र भगवान नारायण की पूजा कर लिया तो तैंतीस कोटि देवता हैं सभी देवताओं को सातों लोक की अराधना कर ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.