Move to Jagran APP

वार्ड आठ की तीन हजार आबादी प्रदूषित पानी पीने को मजबूर

वार्ड आठ में पेयजल, सड़क, नाली जैसे मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। जागरण आपके द्वार में लोगों ने वार्ड की समस्याएं गिनाई और नगर निगम से इस दूर करने की गुहार लगाई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 08:00 AM (IST)
वार्ड आठ की तीन हजार आबादी प्रदूषित पानी पीने को मजबूर
वार्ड आठ की तीन हजार आबादी प्रदूषित पानी पीने को मजबूर

गया । वार्ड आठ में पेयजल, सड़क, नाली जैसे मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। वार्ड में पाइपलाइन के विस्तार नहीं होने कारण करीब तीन हजार आबादी को शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है। रविवार को दैनिक जागरण द्वारा बेलदारी टोला मोहल्ला में जागरण आपके द्वार का आयोजन किया गया। इसमें लोगों ने वार्ड की समस्याएं गिनाई। वार्ड के चित्रगुप्त नगर, महारानी रोड के उत्तरी भाग एवं श्रीराम नगर कॉलोनी में तीन हजार आबादी को वर्षो से शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है। लोग स्वयं बो¨रग कर किसी तरह से पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। नगर निगम द्वारा पाइपलाइन का विस्तार नहीं किया गया। इसके कारण लोगों को परेशानी हो रही है। गर्मी में जलस्तर नीचे जाने से पानी की घोर किल्लत हो जाती है। पानी को लेकर लोगों को इधर-उधर भटकना पड़ता है। लोगों को जलसंकट से निजात दिलाने के लिए किसी भी वार्ड पार्षद द्वारा पहल नहीं किया है, और न ही नगर निगम इस पर कभी ध्यान देने का कोशिश की।

loksabha election banner

-----------

सड़क पर पशुओं को

बांधने से परेशानी

वार्ड के कई मोहल्ले में सड़क पर पशुओं के बांधने लोगों को परेशानी हो रही है। वार्ड के महारानी रोड स्थित बग्ला स्थान मंदिर, कुमार कॉलोनी, राज कॉलोनी, झीलगंज सहित कई मोहल्ले में सड़क पर पशुओं को बांधा जा रहा है। इसके कारण लोगों को आने-जाने तथा वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। नगर निगम द्वारा कभी कार्रवाई नहीं की गई। इसकी शिकायत वार्ड पार्षदों ने भी नगर निगम बोर्ड की बैठक में नहीं की। इसके कारण पशु पालक निर्भय होकर सड़क पर दिनभर पशुओं को बांध रहे हैं। सड़क पर पशुओं को बांधने के कारण आने-जाने में लोगों की परेशानी के साथ सड़क पर भी गंदगी का अंबार लगा रहता है।

------------

थोड़ी से बारिश

होते ही जलजमाव

वार्ड के महारानी रोड में थोड़ी सी बारिश होती ही जलजमाव की स्थिति पैदा हो जाती है। इसका मुख्य कारण नाली की ऊंचाई ज्यादा होना है। इसके कारण लोगों को हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

-----------

पाइपलाइन का नहीं हुआ विस्तार

वार्ड में जलापूर्ति के लिए डेढ़ वर्ष में एक इंच भी पाइपलाइन का विस्तार निगम द्वारा नहीं हुआ। इसके कारण कई मोहल्ले में लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत भी काम नहीं किए गए।

-------------

वार्ड में प्राचीन शक्तिपीठ

वार्ड में एक प्राचीन शक्तिपीठ बग्ला स्थान है। यहां प्रत्येक दिन श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। मंदिर में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित है। रविवार और मंगलवार को हजारों की संख्या में पूजा-अर्चना करने श्रद्धालु आते हैं। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। नवरात्र में नौ दिनों तक मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

------------

वार्ड में कई मोहल्ले

वार्ड में महारानी रोड, चित्रगुप्त नगर, कुमार कॉलोनी, राज कॉलोनी, बंगला स्थान, लाला बाबू रोड, रविदास टोला, गुलाब बाग, नई गोदाम, तुतबाड़ी, झीलगंज, श्रीराम नगर कॉलोनी एवं पहसी मोहल्ले हैं।

----------

वार्ड पार्षद ने गिनाई उपलब्धियां

वार्ड पार्षद ने डेढ़ वर्ष में की अपनी उपलब्धियां गिनाई। इसमें 40 लाख रुपये नाली-गली के निर्माण कराए गए हैं। 13 लाख रुपये की राशि से निर्माण जारी है। 60 लाख रुपये वार्ड में विकास कार्यो पर खर्च किए जाएंगे। वहीं, एक सौ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान, 60 शौचालय, एक हजार लोगों को राशन कार्ड, 1200 लोगों को आधार कार्ड एवं पांच से लोगों को रसोई गैस का कनेशन दिलाया गया है।

-----------

वार्ड को जानें

आबादी - करीब दस हजार

मतदाता - करीब आठ हजार

विद्यालय - 02

आंगनबाड़ी केंद्र - 08

सामुदायिक भवन - 02

पार्क - शून्य

अस्पताल - शून्य

कॉलेज - शून्य

------------

नाली का ढक्कन टूटे रहने के कारण आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है। रात्रि के अंधेरे में कई लोग नाली में गिर गए हैं। नाली में गिरकर कई लोग जख्मी हो गए हैं।

अनिल बिंद

---------

पाइपलाइन का विस्तार नहीं होने से हमेशा पेयजल का संकट बना रहता है। अभी कुछ ठीक है गर्मी में पानी के लिए हाहाकार मच जाता है। लोगों को काफी परेशानी होती है।

रंग सिंह

---------

वार्ड के कई मोहल्ले में सामुदायिक भवन बने रहने कारण सरकारी कामकाज ठीक से नहीं होता। किसी भी विकास संबंधित शिविर एवं चुनाव में लोगों को परेशानी होती है।

विपिन सिन्हा

---------

वार्ड में स्वास्थ्य केंद्र नहीं रहने कारण रोगियों को इलाज में परेशानी हो रही है। स्वास्थ्य केंद्र रहने पर इलाज को लेकर निजी चिकित्सकों के पास लोगों को नहीं जाना पड़ता।

रवि भूषण

---------

वार्ड में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलना बहुत जरूरी हो गया है। इसके कारण लोगों को इलाज के लिए तीन किलोमीटर दूर जयप्रकाश नारायण अस्पातल जाना पड़ता है।

सुनील कुमार गुप्ता

----------

वार्ड में कई मोहल्ले का मुख्य मार्ग खटाल में बदल गया है। इसका मुख्य कारण है कि लोग पशुओं को निर्भय होकर सड़क पर बांध रहे हैं। खटाल के कारण गंदगी अधिक फैल रही है।

विक्की कुमार

---------

मोहल्ले में डोर टू डोर कचरे का उठाव नहीं हो रहा है। साथ ही पाइपलाइन का विस्तार नहीं होने से पानी की हमेशा किल्लत बनी रहती है। इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

राकेश कुमार

----------

मोहल्ले में पाइपलाइन का विस्तार नहीं होने स्वयं बो¨रग करा पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। गर्मी के चार माह पानी लिए के लिए हाहाकार मचा रहता है। सबसे पहले पानी की सुविधा की जरूरत है।

राजू बिंद

---------

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान नहीं बने। पूर्व पार्षद के समय ही मकान के लिए दौड़ रहा हूं। फिर भी मकान नहीं बना। किसी तरह जर्जर मकान में समय काट रहा हूं।

सुनिल बिंद

----------

घर में शौचालय नहीं बने रहने के कारण काफी परेशानी हो रही है। घर में एक शौचालय है, लेकिन काफी समय से जर्जर है। इसके कारण परेशानी हो रही है। निगम को ध्यान देना चाहिए।

कुमारी बिन्नू

---------

नाली के निर्माण नहीं होने कारण सड़क पर गंदा पानी बह रहा है। इसके कारण आने-जाने में परेशानी हो रही है। मंदिर में गंदा पानी प्रवेश कर जाता है।

अनिता देवी

--------

घर में शौचालय नहीं बनने के कारण खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। इसके कारण हमेशा मन में भय बना रहता है। मोहल्ले में शराब पीकर लोग हमेशा घूमता रहता है।

ज्योति देवी

---------

मेरे पति दिव्यांग हैं। दिव्यांगता प्रमाण पत्र नहीं बनने के कारण पेंशन नहीं मिल रहा है। किसी तरह चार बच्चे को भोजन चला रही हूं।

सरिता देवी

---------

वृद्धा पेंशन और राशन कार्ड नहीं मिलने कारण सरकारी लाभ नहीं मिल रहा है। इसके कारण आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ा है। इधर-उधर से मांग कर किसी तरह पेट चला रही हूं।

उर्मिला देवी

-----------

वार्ड के कई मोहल्ले में शुद्ध पानी को लेकर कई बार निगम बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव रखा गया है। पाइपलाइन को लेकर बैठक में एक ही दलील दिया जाता है कि यह कार्य अब गुटको और एडीबी द्वारा किया जाएगा। देखना है कि एडीबी द्वारा कब तक पाइपलाइन का विस्तार किया जाता है।

मनोज कुमार, वार्ड पार्षद

-----------

सड़क पर पशुओं को बांधना बिल्कुल गलत है। इसके लिए जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी। खटाल को हटाने के लिए नगर निगम द्वारा एक टीम का गठन किया जाएगा। एक फरवरी से सड़क पर पशु बांधने वाले लोगों पर जुर्माना किया जाएगा। वहीं, पाइपलाइन का विस्तार अब एडीबी द्वारा किया जाएगा। वर्ष 2021 तक शहर में सभी जगहों पर पाइपलाइन का विस्तार हो जाएगा।

ईश्वर चंद शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.