गया। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में प्रति लाभुक परिवार 5 लाख रुपये तक की इलाज की सुविधा है। जिले में 20.94 लाख लोगों को योजना का लाभ मिलना है। करीब 3 लाख 72 हजार 580 गरीब परिवार इस योजना से लाभांवित होंगे। जिलेभर में एक लाख 84 हजार 653 आयुष्मान गोल्डन हेल्थ कार्ड निर्गत हैं। कार्ड बनाने में तेजी लाने के लिए विभाग ने यूटीआइ से करार किया है। इनके द्वारा माइक्रोप्लान बनाकर प्रखंड से लेकर पंचायत स्तर पर उक्त कार्ड बनाया जाएगा।

जानकारी के अनुसार अभी आमस, टिकारी, कोंच, शेरघाटी व बांकेबाजार में कार्ड बनाने का काम पिछले माह से शुरू किया गया है। अगस्त माह में 4309 लाभुकों का गोल्डन कार्ड बनाया गया है। सितंबर माह में अभी तक करीब 500 परिवारों में 1200 कार्ड निर्गत किया गया है। गौरतलब है कि योजना के अनुसार लाभुक परिवारों को गोल्डन कार्ड बिल्कुल मुफ्त में बनाकर दिया जाना है। इसके लिए किसी भी तरह की राशि नहीं देनी है। महुआवां में 110 कार्ड निर्गत, जनप्रतिनिधियों को भी किया जागरूक

प्रधानमंत्री जनआरोग्य आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत पंचायतों में भी अभी कार्ड बनाया जा रहा है। पिछले दिनों आमस प्रखंड के महुआवां पंचायत में 110 कार्ड बनाकर दिया गया। जिला कार्यक्रम समन्वयक नलिन मौर्य ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पंचायत स्तर पर माइक्रोप्लानिग की गयी है। ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी योजना के लाभ से वंचित नहीं हों। इसके लिए स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों व स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कैंप मोड में यह काम हो रहा है। सरकारी व निजी अस्पतालों में भी मुफ्त इलाज की सुविधा :

-गोल्डन कार्ड धारी लाभुकों को सरकारी अस्पतालों में बेहतर इलाज की सुविधा है। इसके अलावा जिले के 19 निजी अस्पतालों में भी मुफ्त इलाज, जांच की सुविधा उपलब्ध है। अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज, जेपीएन सदर अस्पताल, सभी प्रखंडों के प्राथमिक अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एपी कॉलोनी स्थित नवनीत निश्चत हड्डी अस्पताल, मगध कालोनी में हरिहर ग्लोबल अस्पताल, हीलिग टच अस्पताल, जिदल अस्पताल, कुमार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, श्रीराम अस्पताल दुखहरनी मंदिर, श्री शोभा नर्सिंग होम रामसागर रोड, बांकेबाजार स्थित अहमद लाइफ केयर अस्पताल, डोभी स्थित आशुतोष आरोग्य सदन, मानपुर स्थित बीडी अस्पताल तथा सिद्धनाथ नर्सिंग होम, चेरकी में मां गायत्री मेमोरियल अस्पताल, डुमरिया में हिद नर्सिंग होम, बोधगया में बुद्धा नर्सिंग होम, खिजरसराय में गायत्री सेवा सदन तथा वातजातम अस्पताल में मुफ्त चिकित्सा की सुविधा है।

Edited By: Jagran