गया, जेएनएन। रेलयात्रियों के आवागमन की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेल प्रशासन ने आरक्षण काउंटरों को पूर्ण रूप से चालू कर दिया है। गया जंक्शन के मुख्य वाणिज्य  पर्यवेक्षक (सामान्य) रंजीत कुमार ने बताया कि रेल मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार कोविड-19 के घटते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया है। गया जंक्शन आरक्षण काउंटर के  अलावा तीन आरक्षण केंद्र को पूर्ण रूप से रेलयात्रियों की मांग पर चालू किया गया है। बोधगया,शेरघाटी एवं विष्णुपद आरक्षण केंद्र से लंबी दूरी का सफर तय करने वाले रेलयात्रियों को टिकट की सुविधा मिलना शुरू हो गया है।

कई शहरों के लिए यहां से खुलती हैं ट्रेनें

बता दें कि गया जंक्शन पर राजधानी  समेत कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव होता है। साथ ही यहां से मुंबई,दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता एवं अन्य बड़े शहरों का गया से सीधा संपर्क है।आरक्षित काउंटरों के खुलने से रेल यात्रियों के चेहरे पर मुस्कान देखी गई। रिजर्वेशन काउंटर खुलने की सूचना के बाद यात्रियों ने ट्रेनों के बुकिंग करानी शुरू कर दी। इसको लेकर बुकिंग काउंटरों पर यात्रियों की भीड़ देखी गई। गया जंक्शन समेत शहर के विष्णुपद  शेरघाटी एवं बोधगया स्थित आरक्षण केंद्र में रेलयात्री टिकटों की बुकिंग करवा रहे हैं। टिकारी अनुमंडल में बंद पड़े आरक्षण केंद्र को खोले जाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

रेल यात्रियों की मांग पर शुरू हुए केंद्र

रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए रेल प्रशासन ने सभी आरक्षण केंद्रों को खोलने का निर्देश दिया है, ताकि रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना उठाना  ना पड़े। कोरोना महामारी के बीच हुए लॉकडाउन में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के प्रसार को देखते हुए रेल मंत्रालय में सभी ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी थी। हालांकि रिजर्वेशन काउंटर पर रेल यात्रियों की भीड़ अपेक्षाकृत कम ही है। अभी हाल ही में ट्रेनों में रिजर्वेशन चालू हुआ है आने वाले कुछ दिनों में रिजर्वेशन कराने के लिए भीड़ उमडे़गी। आरक्षण केंद्रों के खोले जाने से गया जंक्शन पर यात्रियों की चहल-पहल देखी गई। रेलयात्री रेल प्रशासन के इस कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा कर रहे हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप