गया, जागरण संवाददाता। झमाझम बरसात की उम्मीद पाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले पांच दिनों में अच्छी बारिश होने के पूर्ण आसार हैं। मौसम विज्ञान  के पूर्वानुमान में अगले 48 से 72 घंटों में जोरदार  बारिश होने के आसार हैं। मंगलवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है। जबकि बुधवार से शनिवार तक हर दिन मध्यम से तेज बारिश होने के आसार दिख रहे हैं।

दोबारा सक्रिय हो रहा मानसून

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी डा. जाकिर हुसैन ने कहा कि करीब एक पखबारा के बाद जिले में मानसून दोबारा से सक्रिय होता हुआ दिख रहा है। जिले में एक बरसात का लाइन मानसून की सक्रियता को दिखा रहा है। पूर्वानुमानों पर गौर करें तो जुलाई माह के आखिरी दिन 31 तारीख को मुसलाधार बारिश होगी। जिले भर में एक साथ मानसून यदि सक्रिय हो जाता है तो आम जनजीवन से लेकर खेतीबारी को बहुत फायदा होगा।

उमस भरी गर्मी के बीच खेतों में नजर आ रहीं दरारें

गया जिले में अभी मौसम काफी तल्‍ख है। लोग तीखी धूप व उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। यही कारण है कि खेतों में दरारें पडऩे लगी हैं। जिसके कारण किसान मोटर पंप चलाकर पटवन कर रहे हैं। बारिश नहीं होने व तापमान अधिक रहने से धान की रोपनी भी प्रभावित हो रही है। ऐसे में यदि आने वाले दिनों में तेज बारिश होती है तो धान की खेती को फायदा होगा। किसानों के नजरिए से आने वाले पूरे सप्ताह में तेज बारिश होना फायदेमंद रहेगा।

आने वाले दिनों में कितनी बारिश होने के आसार

27 जुलाई- 8 एमएम

28 जुलाई- 48 एमएम

29 जुलाई- 25 एमएम

30 जुलाई- 20 एमएम

31 जुलाई- 65 एमएम

औसत बारिश का पूर्वानुमान- 166 एमएम

 

Edited By: Sumita Jaiswal