Move to Jagran APP

Gaya News: यूपी के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन से बिहार के भी बौद्ध परिपथ परिभ्रमण का मार्ग होगा सुलभ

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर में नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इस एयरपोर्ट के उद्घाटन से बौद्ध श्रद्धालुओं को बौद्ध परिपथ परिभ्रमण का मार्ग तो सुलभ होगा ही साथ ही जानिए बिहार में पर्यटन उद्योग को भी लाभ होगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 11:57 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 05:05 PM (IST)
Gaya News: यूपी के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन से बिहार के भी बौद्ध परिपथ परिभ्रमण का मार्ग होगा सुलभ
कुशीनगर में नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बिहार को भी फायदा होगा। सांकेतिक तस्‍वीर।

बोधगया, जागरण संवाददाता। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर में नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इस एयरपोर्ट के उद्घाटन से बौद्ध श्रद्धालुओं को बौद्ध परिपथ परिभ्रमण का मार्ग सुलभ होगा। साथ ही बिहार के पर्यटन उद्याेग को भी लाभ होगा। इंतजार महज इस बात की है कि सरकार बौद्ध परिपथ को जोडऩे वाले एयरपोर्ट से सीधी विमान सेवा कब शुरू करती है।

prime article banner

क्योंकि राजकुमार सिद्धार्थ की जन्मस्थली लुंबिनी, ज्ञान प्राप्ति स्थल बिहार का बोधगया, प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ के समीप वाराणसी में पहले से एयरपोर्ट है और महापरिनिर्वाण स्थल कुशीनगर में भी एयरपोर्ट हो गया है। अभी तक बौद्ध परिपथ का परिभ्रमण करने के लिए बौद्ध श्रद्धालुओं को कम से कम एक सप्ताह का समय लगता था। जो सड़क मार्ग से तय करते थे। बौद्ध परिपथ के स्थलों को अगर हवाई मार्ग से जोड़ दिया जाए तो निश्चय  ही बौद्ध श्रद्धालुओं को कम समय में इन स्थलों का परिभ्रमण संभव हो सकेगा।

वैसे बोधगया में टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन द्वारा आयोजित कई बैठकों में बोधगया को लुंबिनी और काठमांडू हवाई मार्ग से जोडऩे की मांग उठी थी और केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय को भी पत्र भेजा गया था, जो आज तक संभव नहीं हो सका है। बौद्ध परिपथ को हवाई मार्ग से जोड़ देने से बौद्ध श्रद्धालुओं को सुविधा होगी और पर्यटन व्यवसाय को नया आयाम मिलेगा। इससे टूर एंड ट्रेवल्स संचालकों को भी फायदा होगा और पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

ट्रैक मैन की तत्परता से दुर्घटनाग्रस्त होने से बची मालगाड़ी

 गया जिले के गया-कोडरमा रेल सेक्शन के टनकुप्पा-बंधुआ स्टेशनों के बीच बेलदारबीधा गांव के पास रेल कर्मी की तत्परता से बड़ा रेल हादसा टल गया। टनकुप्पा स्टेशन के पश्चिमी केबिन से कुछ दूरी पर बुधवार की सुबह अप रेलवे ट्रैक में क्रेक पर पेट्रोङ्क्षलग कर्मी की नजर पड़ गई। उसने इसकी सूचना टनकुप्पा स्टेशन पर कार्यरत इंजीनियङ्क्षरग डिपार्टमेंट को दी। मौके पर पहुंच कर रेलकर्मियों ने मरम्मती का कार्य शुरू किया। रेल सूत्रों ने बताया कि ट्रैक में क्रेक की जानकारी मिलने के पहले फतुहा स्पेशल मालगाड़ी उक्त लाइन से गुजरने वाली थी, जिसे रोक दिया गया। पटरी को ठीक करने के बाद रेल परिचालन शुरू किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.