Move to Jagran APP

Gaya: ओडिशा के कमल से दीपावली पर मां लक्ष्मी की होगी पूजा, जानिए क्या है इससे जुड़ी मान्यता

मां लक्ष्मी की पूजा को लेकर आज के दिन लोग कमल के फूल की खरीदारी करते हैं। मान्यता है कि कमल के फूल से पूजा करने से मां लक्ष्मी अधिक प्रसन्न होती हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं। ओडिशा से कमल का फूल बाजार में आया है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2022 12:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 12:46 PM (IST)
Gaya: ओडिशा के कमल से दीपावली पर मां लक्ष्मी की होगी पूजा,  जानिए क्या है इससे जुड़ी मान्यता
कमल के फूल से पूजा करने से मां लक्ष्मी अधिक प्रसन्न होती हैं

 जागरण संवाददाता. गयाः दीपावली शुद्धता एवं स्वच्छता का पर्व माना जाता है। दीपावली को लेकर लोग कई दिनों से तैयारी में लगे रहते हैं। दीपावली में पूजा-पाठ का कार्य लोग अधिक करते हैं। मंदिरों में भीड़ के साथ फूल माला की दुकान पर भी भीड़ देखी जा रही है। लोग तरह-तरह के फूलों की खरीदारी कर रहे है। वहीं मां लक्ष्मी के पूजा को लेकर कमल के फूल खरीदारी करते हैं। मान्यता है कि कमल के फूल से पूजा करने से मां लक्ष्मी अधिक प्रसन्न होती है और सुख समृद्धि का आशीर्वाद भक्तों को देती हैं। शहर के लहेरिया टोला स्थित फूल विक्रेता विकास कुमार मधुकर ने कहा कि मां लक्ष्मी की पूजा को लेकर ओडिशा से कमल का फूल बाजार में आया है। 

loksabha election banner

फूल का मूल्य 50 रुपये पीस है। दीपावली पर एक लाख से अधिक कमल के फूल का बिक्री होगी। कमल का फूल मंगवाने के लिए एक पखवारा पहले आडर दिया जाता है दीपावली के दो-तीन दिन पहले ओडिशा से कमल का फूल शहर में पहुंच जाता है । दो दिनों तक शीतगृह में रखने के बाद दीपावली के दिन बाजार में लाया जाता है। दीपावली के सुबह से ही फूलों की खरीदारी को लेकर बाजार में भीड़ देखी जाएगी। जरूरत के अनुसार लोग कमल का फूल के खरीदारी करेंगे। 

वहीं घरों को सजाने के लेकर लोग बसंती गेंदा का फूल का खरीदारी कर रहे हैं। बसंती गेंदा बाजार में कोलकाता से आता है। जबकि बसंती गेंदा 25 रुपये लरी बाजार में बिक रहा है। घरों की सजाने के लिए लोग देव दीपावली यानी रविवार से ही फूलों की खरीदारी शुरू कर दिए है। वही प्लास्टिक के बने कृत्रिम फूल के भी खरीदारी लोग जमके कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.