Move to Jagran APP

ग्राहकों की सुविधा के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरुआत

गया पूर्व मध्य रेलवे में फ्रेट बिजनेस बढ़ाने और माल ग्राहकों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा सराहनीय कदम उठाया गया है । डिजिटल इंडिया के विस्तार में रेलवे अहम भूमिका निभा रही है । इसी दिशा में नया कदम है फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल का गठन ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 06:42 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 06:42 AM (IST)
ग्राहकों की सुविधा के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरुआत
ग्राहकों की सुविधा के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरुआत

गया :पूर्व मध्य रेलवे में फ्रेट बिजनेस बढ़ाने और माल ग्राहकों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा सराहनीय कदम उठाया गया है । डिजिटल इंडिया के विस्तार में रेलवे अहम भूमिका निभा रही है । इसी दिशा में नया कदम है फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल का गठन । रेलवे द्वारा नए ग्राहकों को रेलवे के माध्यम से माल परिवहन के लिए प्रेरित करने और मौजूदा ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई है । फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल को विशेष रूप से कस्टमर्स फ‌र्स्ट के सिद्धांत पर डिजाइन और विकसित किया गया है । माल ढुलाई को इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल के द्वारा गाड़ी का रूट, जहां माल पहुंचाना है वहां की दूरी, माल ढुलाई का भाड़ा आदि देख सकते हैं ।

loksabha election banner

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि हाजीपुर जोन के सभी मंडलो के बड़े बड़े स्टेशनों पर सुविधा मिलेगी। जैसे डीडीयू मंडल के बड़े बड़े स्टेशनों में गया जंक्शन समेत डेहरी ऑन सोन व सासाराम स्टेशनों पर भी इस पोर्टल द्वारा ग्राहक फ्रेट सेवाओं से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां एक क्लिक में प्राप्त कर सकते हैं ।

वहीं, मालगाड़ियों का पूरा टाइमटेबल, कंसाइन्मेंट का सही लोकेशन बताने के लिए जीआईएस आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम, अनुमानित भाड़े की जानकारी, ऑन-ए-टर्मिनल और ऑन-ए-वैगन जैसी स्कीमों से जुड़ी जानकारियों सहित अन्य कई सूचनाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगी ।

इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी स्टेक होल्डर भारतीय रेल से अगर कोई मदद चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं, तो इस पोर्टल के द्वारा वो अपना सुझाव दे सकते हैं । भारतीय रेल द्वारा पोर्टल पर प्राप्त होने वाले सभी सुझावों की रियल टाइम मॉनिटरिग की व्यवस्था की गई है ।

पोर्टल माल ग्राहकों के लिए काफी लाभदायक

माल ग्राहकों की परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे अधिकारियों से संपर्क स्थापित करने में भी यह पोर्टल एक चैनल प्रदान करता है । फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल पर समय-समय पर माल ग्राहकों द्वारा विविध प्रकार की जिज्ञासाएं प्रकट की जाती है, जो मंडल तथा मुख्यालय स्तर पर गठित बिजनेश डेवलपमेंट यूनिट को संभावित माल ग्राहकों तक पहुंचने में मददगार साबित हो रहा है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.