जागरण संवाददाता, बोधगया : अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद स्पद्र्धा एकलव्य 2018 में मेजबान मगध विश्वविद्यालय के प्रतिभागी ताकत झोंक कर जलवा दिखा रहे हैं। मविवि के दोनों वर्ग की टीम खो-खो व कबड्डी के फाइनल में पहुंची। वहीं, बीआर आंबेडकर विवि मुजफ्फरपुर की टीम शतरंज में दोनों वर्ग में विजेता बनी।

---------

पुरुष वर्ग की प्रतियोगिताएं

एथलेटिक्स प्रतियोगिता के तहत 15 सौ मीटर पुरुष वर्ग की दौड़ में मविवि के औरंगाबाद स्थित एसएन सिन्हा कॉलेज के संदीप कुमार बिन्द प्रथम, बीआरए विवि मुजफ्फरपुर के रंजन कुमार द्वितीय व मविवि के दीप चन्द्र भारतीय तृतीय स्थान पर रहे।

डिस्कस थ्रो में तिलका मांझी विवि भागलपुर के पुरुषोत्तम कुमार प्रथम, जय प्रकाश विवि छपरा के अभिनव कुमार द्वितीय और मविवि को तृतीय स्थान मिला।

दो सौ मीटर दौड़ में तिलका मांझी भागलपुर विवि के कृष्णा कुमार प्रथम, वीर कुंवर सिंह विवि आरा के बलजीत सिंह द्वितीय व मुंगेर विवि के विकास कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

ऊंची कूद में पूर्णिया विवि के सैयद शाह आलम प्रथम, मविवि के सुनील यादव द्वितीय व टीएम भागलपुर विवि के अभिषेक आनंद तृतीय स्थान पर रहे।

शतरंज में बीआरए विवि मुजफ्फरपुर के मनीष कुमार प्रथम, एलएनएम विवि दरभंगा के विकास कुमार साहनी द्वितीय तथा तिलका मांझी विवि भागलपुर के शुभम कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

बैडमिंटन पुरुष वर्ग के स्पद्र्धा में ललित नारायण मिथिला विवि दरभंगा की टीम ने पूर्णिया विवि को 2-0 से पराजित कर विजेता का खिताब अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता के सिंगल में शुभम कुमार ने दानिस कुमार 21-10 व 21-11 तथा डबल में शुभम कुमार व सुमित ने विक्की कुमार व आशीष कुमार को 22-20, 11-21 व 21-18 से पराजित किया। इसके पहले सेमीफाइनल में पूर्णिया विवि ने मगध विवि को 2-0 से, ललित नारायण मिथिला विवि ने बीआरए विवि मुजफ्फरपुर को 2-0 से पराजित कर फाइनल में स्थान सुरक्षित किया।

टेबल टेनिस के फाइनल मुकाबले में बीआरए विवि मुजफ्फरपुर को 3-0 से तिलका मांझी विवि को पराजित कर विजेता और तिलका मांझी विवि उपविजेता रहा। वहीं, सेमीफाइनल में बीआरए विवि ने ललित नारायण मिथिला विवि को 3-0 से तथा तिलका मांझी विवि ने मगध विवि को 3-0 से पराजित किया।

वॉलीबॉल के प्रथम सेमीफाइनल में जेपी विवि ने पटना विवि को 3-1 तथा दूसरे सेमीफाइनल में टीएम विवि भागलपुर ने पाटलिपुत्र विवि को 3-0 से पराजित किया। रविवार को फाइनल मैच जेपी बनाम टीएम विवि के बीच खेला जाएगा।

कबड्डी के सेमीफाइनल में मगध विवि ने मुंगेर को 41-22 तथा एलएन मिथिला विवि ने बिहार विवि को 40-26 के अंतर से पराजित कर फाइनल में जगह बनाया।

खो-खो में मगध विवि ने बीएनएमयू मधेपुरा को 18-13 से पराजित किया, जबकि वीकेएसयू आरा और पाटलिपुत्र के बीच होने वाले मैच को स्थगित कर दिया गया।

--

महिला वर्ग की प्रतियोगिताएं

महिला वर्ग के 15 सौ मीटर दौड़ में मविवि के औरंगाबाद स्थित एसएन सिन्हा कॉलेज की वंदना कुमारी प्रथम व द्वितीय स्थान पर अनिता कुमार तथा वीर कुंवर सिंह विवि आरा की आरती कुमारी तृतीय स्थान पर रहीं।

दो सौ मीटर दौड़ में तिलका मांझी भागलपुर विवि की छोटी कुमारी प्रथम, ललित नारायण मिथिला विवि दरभंगा की गीता बाल द्वितीय व जय प्रकाश विवि छपरा की अंशु कुमारी तृतीय स्थान पर रहीं।

डिस्कस थ्रो में बीआरए विवि मुजफ्फरपुर की आवृत्ति कुमारी प्रथम, वीर कुंवर सिंह आरा की रीमा राज द्वितीय व बीआरए विवि मुजफ्फरपुर की शरमीन फातिमा तृतीय स्थान पर रहीं।

ऊंची कूद में जेपी विवि छपरा की शकीला खातुन प्रथम, पाटलिपुत्र विवि की लक्की कुमारी द्वितीय व जेपी विवि छपरा की पूजा कुमारी और पाटलिपुत्र विवि की शशि कुमारी संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहीं।

दो सौ मीटर प्रतिस्पद्र्धा दौड़ में एलएनएम विवि दरभंगा की गीता बाला प्रथम, टीएम भागलपुर विवि की छोटी कुमारी द्वितीय और जेपी विवि छपरा की अंशु कुमारी तृतीय स्थान प्राप्त कीं।

शतरंज में पूर्णिया विवि की कामिनी कुमारी प्रथम, पटना विवि की नुपुर आनंद द्वितीय व बीआरए विवि मुजफ्फरपुर रश्मि प्रिया को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

महिला वर्ग के बैडमिंटन फाइनल में पाटलिपुत्र विवि ने पूर्णिया को 2-0 से पराजित कर विजेता बना। इस प्रतियोगिता के सिंगल में संजना सिन्हा ने मोनिका भारती को 21-12 व 21-10 से तथा डबल में संजना सिन्हा व सोनम ने मोनिका भारती व मिलन राही को 21-18 व 21-09 से पराजित किया।

टेबल टेनिस के फाइनल मुकाबले में बीएन मंडल विवि मधेपुरा ने बीआरए विवि मुजफ्फरपुर को 3-1 से पराजित कर विजेता व बीआरए विवि मुजफ्फरपुर उपविजेता बना। इसके पहले सेमीफाइनल मुकाबले में बीएन मंडल ने पूर्णिया विवि को 3-0 से तथा बीआरए विवि मुजफ्फरपुर ने वीर कुंवर सिंह विवि आरा को 3-0 से पराजित किया। वॉलीबॉल के पहले सेमीफाइनल में पटना विवि ने मगध विवि को 3-0 से तथा दूसरे सेमीफाइनल में एलएन मिथिला ने पाटलिपुत्र विवि को 3-0 से पराजित कर पटना विवि व एलएन मिथिला ने फाइनल में स्थान सुरक्षित किया।

कबड्डी प्रतियोगिता के प्रथम सेमीफाइनल में मविवि ने मुंगेर विवि को 45-32 से तथा दूसरे सेमीफाइनल में मिथिला विवि ने पाटलिपुत्र विवि को 37-33 से पराजित कर फाइनल में स्थान बनाया।

खो-खो प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में मगध विवि को वाक ओवर मिला तथा भागलपुर ने पाटलिपुत्र को 4-3 के अंतर से हराया।

-----

एकलव्य 2018 का समापन आज

अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद स्पद्र्धा 2018 एकलव्य का विधिवत समापन रविवार को होगा। समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ. कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, अतिविशिष्ट अतिथि कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार व विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद हरि माझी की उपस्थिति होगी। यह जानकारी कुलानुशासक डॉ. एसएनपी यादव दीन ने दी। उन्होंने कहा कि समापन समारोह में विजेता प्रतिभागियों व टीमों के बीच पारितोषिक वितरण किया जाएगा। समापन समारोह विवि परिसर स्थित स्टेडियम में दोपहर बाद प्रस्तावित है।

Posted By: Jagran