सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) । सूबे के सरकारी विद्यालयों के कक्षा पांचवीं से दसवीं तक के बच्चों के लिए 'टीचर्स ऑफ बिहार' के बैनर तले 'स्कूल ऑन मोबाइल' फेसबुक लाइव कार्यक्रम के तहत आनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। जिला के टीचर्स ऑफ बिहार के डिस्ट्रिक्ट मेंटर डा. सुनील कुमार ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के कारण पिछले सत्र में विद्यालय लगभग बंद रहे। इस सत्र में भी फिलहाल स्थिति सामान्य नहीं है। ऐसे में बच्चे अपने घर पर ही रहकर इस माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आनलाइन क्लास के लिए औरंगाबाद जिला से शिक्षक गौरव कुमार, शफक फातमा, शशिधर उज्ज्वल सहित विभिन्न जिलों के लगभग 60 शिक्षकों को दो समूहों में बांटा गया है। प्रतिदिन सोमवार से शनिवार तक निर्धारित समयानुसार कक्षाएं संचालित हो रही हैं। इसमें अलग-अलग कक्षाओं के लिए विभिन्न विषयों की जानकारी बच्चे को बेहतर तरीक़े दी जाती है। अधिक से अधिक बच्चे 'स्कूल ऑन मोबाइल' फेसबुक ग्रुप के लिंक https://www.facebook.com/groups/238842044593684/ से जुड़कर ऑनलाइन क्लास का लाभ ले सकते हैं।

औरंगाबाद में मिले 16 नए कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : जिले में कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है। सोमवार को जिले के सभी प्रखंडों में एंटिजन किट के माध्यम से 1763 लोगों की सैंपल की जांच हुई जिसमें नौ का रिपोर्ट संक्रमित मिला है। 789 सैंपल की जांच आरटीपीसीआर लैब में की गई जिसमें सात का रिपोर्ट पाजिटिव मिला है। सोमवार को 1,575 लोगों का आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिया गया है जिसका रिपोर्ट मंगलवार को प्राप्त होगा। डीपीएम कुमार मनोज ने बताया कि सिन्हा कालेज के दो लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा देव थाना क्षेत्र के दधपा, करमडीह, देव, भवानीपुर, बसडीहा, औरंगाबाद शहर, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बिजहर, हसपुरा के सोमर बिगहा, चौरी, हसपुरा बाजार एवं अंबा में कोरोना से संक्रमित मरीज पाए गए हैं। संक्रमितों में सात महिला एवं नौ पुरुष हैं। 60 वर्ष के ऊपर के एक बुजुर्ग से लेकर छह वर्ष का एक बालक भी संक्रमित मिला है। बताया कि सोमवार तक कुल 13,75,026 लोगों के सैंपल जांच के लिए संग्रह किया गया है। जिले में अबतक कुल संक्रमितों की संख्या 223 है। सोमवार को सात मरीज स्वस्थ होकर कोविड केयर सेंटर से छोड़े गए हैं। सैंपल संग्रह के लिए सदर अस्पताल, शहरी स्वास्थ्य केंद्र के अलावा सभी प्रखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शिविर आयोजित किया गया।

Edited By: Rahul Kumar