Move to Jagran APP

Safety from Coronavirus: हल्‍दी, लहसुन, नींबू और अदरख खाएं, पर्याप्‍त आराम भी है बेहद जरूरी

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना जरूरी होता है। चिकित्‍सकों का कहना है कि हल्दी लहसुन और अदरक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर हैं। साथ ही शरीर को पूरा आराम देना भी जरूरी होता है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 10:20 AM (IST)
Safety from Coronavirus: हल्‍दी, लहसुन, नींबू और अदरख खाएं, पर्याप्‍त आराम भी है बेहद जरूरी
प्राकृतिक साधनों से करें अपने शरीर की रक्षा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

डेहरी ऑन सोन  (रोहतास), संवाद सहयोगी ।  कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने को ले जिज्ञासा बढ़ी है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने खानपान का विशेष ख्याल रखें। आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) की ओर से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के उपाय बताए गए हैं।सही खानपान से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कर सकते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हाथ धोने व शारीरिक दूरी बनाना भी आवश्यक है। बदलते मौसम में कई तरह के जीवाणु और वायरस हमारे शरीर पर हमला करते हैं। यदि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है तो शरीर इन रोगाणुओं से अपना बचाव करने में सक्षम होता है।यह कहना है डेहरी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनुज चौधरी का।

loksabha election banner

WHO भी लहसुन और हल्‍दी को बताता है उपयोगी 

उन्होंने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हल्दी व लहसुन का काफी महत्व है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी यह मानना है कि लहसुन एक अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है यह कई बीमारियों से लड़ने में कारगर है। लहसुन का इस्तेमाल सुबह में भी किया जा सकता है। अदरक का सेवन कई तरह के संक्रमण और फ्लू से बचाता है। अदरक की चाय व काढ़ा बनाकर इसका इस्तेमाल रोजाना सुबह या रात सोते समय कर सकते हैं। डॉ अनुज चौधरी ने बताया कि विटामिन सी का इस्तेमाल भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है। विटामिन सी उन फलों में अधिक मात्रा में होता है जिन का स्वाद खट्टा होता है। जैसे संतरा, मौसमी स्ट्रॉबेरी, नींबू व आंवला आदि का इस्तेमाल शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं  को बढ़ाने के लिए किया जाता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। सुबह नींबू का रस पीना हेल्दी माना जाता है।  वहीं  पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल की जांच भी करनी चाहिए।

पालक का सेवन करना फायदेमंद 

डॉ पंकज कुमार बताते हैं कि ताजी हरी सब्जियां भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है। पालक में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को संक्रमण से बचाने में सहायता करता है । इन सबके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे कारगर उपाय पर्याप्त नींद लेना है। तनाव और थकान रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाते हैं। इसके लिए रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे शरीर को आराम मिलता है और इस दौरान मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है। बेहतर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए गुनगुना पानी लें, तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ व मुनक्का का काढ़ा बनाकर पीयें। हल्दी दूध का नियमित इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.