Move to Jagran APP

जय माता दी के जयकारे से गूंजता रहा मां का दरबार

जागरण संवाददाता, गया : मां मंगलागौरी मंदिर में बुधवार को महागौरी पूजन को लेकर श्रद्धालुओं

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 03:01 AM (IST)
जय माता दी के जयकारे से गूंजता रहा मां का दरबार
जय माता दी के जयकारे से गूंजता रहा मां का दरबार

जागरण संवाददाता, गया : मां मंगलागौरी मंदिर में बुधवार को महागौरी पूजन को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मंदिर में श्रद्धालुओं का सुबह से ही आना शुरू हो गया। सूर्य निकलने के पहले बाइपास जाने वाला मुख्य मार्ग से लेकर मंदिर तक श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। कतार में बच्चे, वृद्ध, नौजवान एवं महिलाओं हाथ में पूजन सामग्री लेकर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे। जय माता दी के जयकारा से पूरा क्षेत्र गूंज रहा था। जैसे-जैसे मंदिर के करीब श्रद्धालु पहुंच रहे थे वैसे-वैसे लोगों में जोश और उमंग अधिक देखने को मिल रहा था। पूजा अर्चना को लेकर गर्व गृह में प्रवेश को लेकर श्रद्धालुओं को घुमावदार रास्ते से गुजरना पड़ रहा था। मंदिर के पुजारी महंत श्री चंद्रधर गिरि ने कहा कि बुधवार को अष्टमी तिथि रहने कारण महागौरी पूजन को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रही। इनकी पूजा अर्चना करने श्रद्धालुओं को मनोकामना पूर्ण होती है। गुरुवार को नवमी तिथि में सिद्धीदात्री पूजन होगा, जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु हिस्सा लेंगे। वहीं, शुक्रवार को दशमी तिथि में ब्रह्मा मुहूर्त में कलश विसर्जन किया जाएगा। दो दिनों में माता के दरबार में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ रहेगी। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी तरह के परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए मंदिर प्रबंधकारणी समिति द्वारा पूरा प्रबंध किया गया है। श्रद्धालुओं को प्रसाद के साथ शीतल जल भी दिया जा रहा है। साथ ही मंदिर परिसर में चार पानी का मशीन भी लगाया गया है।

prime article banner

-----------

मां दुखहरणी मंदिर : मां दुखहरणी मंदिर में बुधवार को भक्तों लंबी कतार लगी थी। स्टेशन जाने वाले मुख्य मार्ग पर सुबह से भक्तों की लंबी कतारें देखी जा रही थी। श्रद्धालु नारियल आदि सामग्री के साथ मां की पूजा अर्चना कर रहे थे। मां के दरबार तक पहुंचने में कई सीढि़यों से गुजरना पड़ता है। भक्तों को सीढि़यां पर चढ़ाने में कई स्वयंसेवी संस्था के सदस्य सहयोग कर रहे थे। साथ दिव्यांग और वृद्ध को मां के दरबार तक पहुंचने सदस्य सहयोग कर रहे थे।

------------

मां बग्ला : मां बग्ला दरबार में भी भक्तों की भीड़ उमड़ी। मां के पूजा अर्चना को लेकर सुबह से श्रद्धालु मंदिर में आने लगे। देखते-देखते पूरा मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से भर गया। मां की पूजा अर्चना के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है।

---------

मां वागेश्वरी : नवरात्र को लेकर मां वागेश्वरी मंदिर को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। मंदिर में पूजा अर्चना को लेकर सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मां का दरबार कई तरह के फलों से सजाया गया है। साथ रंग-बिरंगी बल्ब से मंदिर को सजाने कार्य किया गया है। मंदिर परिसर पूरी तरह से भक्तिमय बना हुआ है।

----------

आज भी होगा कन्या

पूजन व सामूहिक हवन

गुरुवार को शक्तिपीठ में सामूहिक हवन किया जाएगा। साथ कन्या पूजन भी होगी। क्योंकि सूर्य का उदय नवमी तिथि में गुरुवार को हो रहा है। इसकी को लेकर सामूहिक हवन और कन्या पूजन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.