Move to Jagran APP

मोबाइल पर आइ ओटीपी या एटीएम कार्ड का पिन किसी को नहीं बताएं, आपके साथ हो सकता है धोखा

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से अंबा स्थित संत जोसेफ पब्लिक स्कूल में आयोजित वित्तीय साक्षरता कार्यशाला में एलडीएम उपेंद्र चतुर्वेदी ने कहा कि साइबर अपरा‍ध से बचने के लिए सावधानी जरूरी है। मोबाइल पर कोई महत्‍वपूर्ण जानकारी किसी को नहीं दें।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 11:16 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 11:16 AM (IST)
मोबाइल पर आइ ओटीपी या एटीएम कार्ड का पिन किसी को नहीं बताएं, आपके साथ हो सकता है धोखा
कार्यक्रम का शुभारंभ करते एलडीएम व अन्‍य अतिथिगण। जागरण

संवाद सूत्र, अंबा (औरंगाबाद)।  जिस गति से टेक्नोलॉजी की प्रगति हो रही है। हर व्यक्ति की इंटरनेट पर निर्भरता बढ़ी है। ठीक इसी तरह से साइबर अपराध भी बढ़ा है। ऐसे में यदि थोड़ी भी लापरवाही बरती तो आपके खाते में साइबर अपराधी सेंध लगाने में सफल हो जाएंगे। इसलिए सतर्क रहें। किसी भी हाल में मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी, एटीएम कार्ड का डिटेल दूसरों को नहीं दें।

loksabha election banner

ये बातें पंजाब नेशनल बैंक की ओर से आयोजित कार्यशाला में एलडीएम उपेंद्र चतुर्वेदी ने कही। वे गुरुवार को संत जोसेफ पब्लिक स्कूल में आयोजित वित्तीय साक्षरता कार्यशाला में बोल रहे थे। इससे  पहले उन्‍होंने मंडल कार्यालय के चीफ मैनेजर नित्‍यानंद, एफएलसी डॉ. सारंगधर सिंह, शाखा प्रबंधक रितेश कुमार व अमित कुमार के साथ कार्यशाला का शुभारंभ किया। एलडीएम ने कहा कि आपकी थोड़ी सी भूल व लापरवाही से अकाउंट का पैसा समाप्त हो सकता है। अगर मोबाइल पर फेक कॉल आ रहा है तो सचेत रहें। चीफ मैनेजर ने कहा कि आज के दौर में पढ़ाई-लिखाई करने से लेकर रोजी रोजगार करने व विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए हर व्यक्ति का बैंक में खाता होना चाहिए। 

खाता संबंधी जानकारी मोबाइल पर नहीं मांगता बैंक

एफएलसी डॉ. सारंगधर सिंह ने कहा कि कभी भी बैंक ग्राहक से खाता संबंधी जानकारी फोन व मोबाइल पर नहीं मांगता है। सारा डिटेल बैंक में सिस्टम पर लोड रहता है। साइबर क्रिमनल किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग कर व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर भोले भाले लोगों को चूना लगा रहें है। कहा कि साइबर अपराध एक आपराधिक प्रवृत्ति है जिसे कंप्यूटर, मोबाइल व इंटरनेट के माध्यम से अंजाम दिया जाता है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी ईमेल, हैकिंग, फिशिंग या वायरस डालकर किसी दूसरे की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने में लगे रहते है। 

बैंक से जुड़ कर बचत की आदत डालें

शाखा प्रबंधक समेत अन्य अधिकारियों ने कहा कि डिजिटल ट्रांजक्सन प्रधानमंत्री का सपना है। बैंक से जुड़कर बचत की आदत डालें। इससे पैसा भी सुरक्षित रहेगा व मुसीबत में सहारा बनेगा। कार्यक्रम में रेकरिंग अकाउंट, फिक्सड डिपोजिट, सुकन्या योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ जन धन योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। चीफ मैनेजर ने स्पेशल कैंप लगाकर सभी स्कूली बच्चों को शीघ्र खाता खोलने का निर्देश दिया। इस मौके पर डायरेक्टर अनूप कुमार, हेडमास्टर हिमांशु कुमार व विवेक कुमार समेत सभी बच्चे व शिक्षक शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.