Move to Jagran APP

समय पर नहीं पहुंचते डॉक्टर, दर-बदर हो रहे मरीज

शहर के जयप्रकाश नारायण अस्पताल में डॉक्टरों के देरी से पहुंचने के कारण मरीजों को हो रही परेशानी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 08:00 AM (IST)
समय पर नहीं पहुंचते डॉक्टर, दर-बदर हो रहे मरीज
समय पर नहीं पहुंचते डॉक्टर, दर-बदर हो रहे मरीज

सुभाष कुमार, गया

loksabha election banner

शहर के जयप्रकाश नारायण अस्पताल में सुबह के 8:30 बजे ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर खुला था, लेकिन इंट्री करने के लिए कोई ऑपरेटर मौजूद नहीं था। मरीजों की भीड़ लगी हुई थी। इसी बीच दैनिक जागरण की टीम को देखकर एक कर्मचारी आनन-फानन में डॉक्टरों को फोन कर जानकारी देने लगे कि मिडिया वाले आए हैं। फोटो खींच रहे हैं। उसके कुछ देर बाद एक-एक कर डॉक्टर और स्टाफ अस्पताल में पहुंचने लगे। तब तक साढ़े नौ बज चुके थे। एक कर्मचारी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर आया और मैन्युअल पर्ची काटने लगा। पर्ची लेकर मरीज जल्दी-जल्दी डॉक्टरों के चैंबर में पहुंचे तो कुर्सी खाली थी।

वजीरगंज के हरितरलों निवासी उमेश दास ने बताया कि कान दिखाने के लिए शनिवार से घूम रहे हैं। मुझे शनिवार को बोला गया था कि डॉक्टर साहब ऑपरेशन थियेटर में हैं। आप सोमवार को आना। आज आए हैं तो 10:11 बज चुका है पर डॉक्टर साहब अपने चैंबर में नहीं बैठे हैं। न जाने कब तक इंतजार करना पड़ेगा।

वहीं, हृदय रोग विशेषज्ञ के चैंबर के पास बैठीं वृद्ध महिला बताती हैं, बाबू हम मोफस्सिल थाना क्षेत्र के सहेयपुर से आए हैं। अपना नाम रामपति देवी बताते हुए कहती हैं, डॉक्टर साहब आज भी नहीं हैं। बीपी और शुगर बढ़ गया है। दिखाने के लिए सुबह से बैठी हूं।

इसी बीच साढ़े दस बजे एक नर्स आती है और रामपति देवी की जांच करती है। उसके बाद एक फिजिशियन से उसकी जांच करवा देती है। कुछ दवा देकर कहती हैं कि सोमवार और गुरुवार को हृदय रोग विशेषज्ञ नहीं आते हैं। हालांकि, ड्यूटी चार्ट पर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रामचंद्र प्रसाद के नाम दर्ज थे। वहीं, नसबंदी से पहले की जांच कराने वागेश्वरी से पहुंची सोनी कुमारी को दो घंटे इंतजार करने के बाद मायूस होकर घर लौटना पड़ा। उन्हें नर्स द्वारा बताया गया कि डॉक्टर ऑपरेशन थियेटर में हैं। इसलिए दूसरे दिन आइएगा। वहीं, टीकाकरण केंद्र में बीसीजी के टीके लगाने का कार्य 10 बजे शुरू हो सका।

-----------

सभी डॉक्टर पहुंचे देरी से

ओपीडी ड्यूटी चार्ट पर औषधि विभाग में डॉ. एस कुमार, ईएनटी डॉ. सीएस प्रसाद, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पूनम कुमारी और नशामुक्ति विभाग में डॉ. आरबी चौधरी के नाम दर्ज थे। इनके चैंबर के पास घंटों मरीजों को इंतजार करना पड़ा।

--------------

डाटा इंट्री ऑपरेटरों की

हड़ताल से हुई परेशानी

अस्पताल में हर रोज ओपीडी में करीब छह से सात सौ मरीज इलाज के लिए आते हैं। ऐसे में सोमवार को आउटसोर्सिग डाटा इंट्री ऑपरेटरों की हड़ताल से लोगों को काफी परेशानी हुई। मैनुअल रजिस्ट्रेशन पर्ची बनने से काफी समय तक मरीजों को इंतजार करना पड़ा। कई मरीजों को बिना उपचार ही लौटना पड़ा।

----------------

विशेषज्ञ कुल पद रिक्त पद

शिशु रोग 2 2

हृदय 2 1

स्त्री रोग 3 1

सर्जन 3 1

इएनटी 2 1

डेंटल 1 1

चर्म रोग 1 1

पैथोलॉजी 1 1

रेडियोलॉजी 2 2

फिजिशियन 2 1

------------------

जयप्रकाश नारायण अस्पताल में डॉक्टरों की घोर कमी है। जितना संभव हो रहा है किया जा रहा है। हड़ताल के कारण समय पर स्वास्थ्यकर्मी नहीं आते हैं। पूरे बिहार की यही स्थिति है। डॉक्टरों की लेटलतीफी की जांच कराएंगे। अस्पताल में जो दवा उपलब्ध है मरीजों को दी जाती है। डॉक्टरों की कमी को पूरा करने की मांग उच्चाधिकारियों से की गई है।

डॉ. चंद्रशेखर प्रसाद, प्रभारी उपाधीक्षक

--------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.