Move to Jagran APP

घबराएं नहीं किसान, 30 जून तक डाल सकते हैं किसी भी धान का बिचड़ा

-फोटो प्रश्न प्रहर -जिले में 25 जून से बारिश शुरू होने की पूरी उम्मीद -आठ जुलाई तक बारिश नहीं हुई तो फिर तुरंता वेरायटी धान की करें खेती ----------- दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा से बुधवार को किसानों ने खेती-बारी अनुदान बिचड़े की बोआई आदि से जुड़े कई सवाल किए। किसानों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का कृषि पदाधिकारी ने जवाबदिया। ----------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 09:06 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 09:06 PM (IST)
घबराएं नहीं किसान, 30 जून तक डाल सकते हैं किसी भी धान का बिचड़ा
घबराएं नहीं किसान, 30 जून तक डाल सकते हैं किसी भी धान का बिचड़ा

गया । जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा ने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। किसी भी धान का बिचड़ा 30 जून तक खेतों में डाल सकते हैं। उम्मीद है कि जिले में 25 जून से बारिश शुरू हो जाएगी। किसान सूखारोधी धान की फसल की खेती कर सकते हैं। क्योंकि यह 110 से 115 दिनों में तैयार हो जाती है। कम दिनों में अच्छी उपज के लिए सरकार ने अनुदान पर सहभागी वेरायटी बीज का वितरण कर रही है। अगर किसान धान का बीज कीट सहित लेना चाहते हैं तो पहले 34 रुपये प्रतिकिलो दर से राशि जमा करनी पड़ेगी। उसके बाद दो से तीन माह में उक्त राशि किसानों के खाते में भेज दी जाएगी। ऐसे में बीज पूरी तरह नि:शुल्क हो जाएगा। इसके अलावा अगर कोई किसान बिना कीट का बीज की खरीदारी करता है तो 14 रुपये प्रतिकिलो के दर से दिया जा रहा है। एक किसान को 13 एकड़ तक खेती करने के लिए बीज दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर आठ जुलाई तक बारिश नहीं हुई तो फिर किसान तुरंता वेरायटी धान का बीज खेतों में डाल सकते है। सिंचाई की भी काफी कम जरूरत होती है।

loksabha election banner

----------

-गांव में किसान क्लब का गठन किया गया है, लेकिन खेती-बारी संबंधित जानकारी का अभाव है। जानकारी देने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को भेजा जाए।

नवलेश सिंह, वजीरगंज कृषि संबंधित जानकारी देने लिए क्लब में बहुत जल्द कृषि विभाग की टीम जाएगी। किसानों को आधुनिक खेती करने की जानकारी देगी। -भूजलस्तर नीचे जाने से सिंचाई की समस्या बनी है। ऐसे में धान का बिचड़ा खेतों में कैसे डालें?

बलिराम सिंह और रविप्रकाश अतरी, अखिलेश कुमार नीमचक बथानी,

परेशान होने की जरूरत नहीं है। सहभागी वेरायटी धान का बिचड़ा खेतों में डालने का अभी पूरा समय है। क्योंकि काफी कम समय में 115 दिनों में ही सहभागी वेरायटी के धान की फसल तैयार हो जाती है। -प्रखंड कृषि पदाधिकारी का पद खाली रहने किसानों के कार्य प्रभावित हो रहे हैं?

रविशंकर, प्रखंड बेलागंज

प्रखंड कृषि पदाधिकारी की पदस्थापना को लेकर विभाग को पत्र भेजा गया है। उम्मीद है कि इस माह पदाधिकारी की पदस्थापना हो जाएगी। -भिंडी की फसल में कीड़े लग रहे हैं। इससे काफी बर्बादी हो रही है?

बिटू कुमार, बाराचट्टी

फसल को कीड़ा से बचाने के लिए कीटनाशक दवा का छिड़काव करें। इसके लिए मानपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. एसबी सिंह से संपर्क करें। -बकरी पालन के लिए अनुदान कैसे मिलेगा?

मिथलेश कुमार, डोभी

सरकारी अनुदान के लिए जिला पशुपालन पदाधिकारी से संपर्क करें।

-प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। क्योंकि अंचल कार्यालय में आवेदन पड़े हैं।

संतोष कुमार, प्रखंड चंदौती

एक बार अंचलाधिकारी से मिलकर बात करें। आप के खाते में राशि जल्द से जल्द भेज दी जाएगी। -धान के बीज का प्रखंड मुख्यालय में वितरण किया जा रहा है। कितने दिनों में अनुदान की राशि मिलेगी?

गगन बिहारी, बेलागंज

दो से तीन माह में खाते में राशि चली जाएगी। -अधिक सिंचाई करने से मूंग की फसल सूख रही है?

पुरुषोत्तम कुमार, खिजरसराय

अगर मूंग में फल लग चुके हैं तो तोड़ लें। क्योंकि फसल को बचाने के लिए कोई और उपाय नहीं है। साथ ही खेत की जुताई कर दें ताकि हरित खाद बन जाए और अगली फसल को फायदा पहुंचे।

---------------------

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.