Move to Jagran APP

गया के डीएम बोले- एक जगह पर 10 संक्रमित मिलें तो बनाएं मेगा कंटेनमेंट जोन, लोगों को करें जागरूक

गया के डीएम अभिषेक सिंह ने जिले में कोरोना की स्थिति को लेकर शनिवार को समीक्षा बैठक की। इसमें उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमित वाले इलाके पर विशेष नजर रखने की जरूरत है। लोगों को जागरूक भी करना होगा।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 11:02 AM (IST)
गया के डीएम बोले- एक जगह पर 10 संक्रमित मिलें तो बनाएं मेगा कंटेनमेंट जोन, लोगों को करें जागरूक
समीक्षात्‍मक बैठक करते डीएम अभिषेक सिंह। जागरण

गया, जागरण संवाददाता।  कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के नियम में थोड़ी तब्दीली की गई है। जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह (DM Abhishek Singh) ने कंटेनमेंट जोन की स्थिति की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया है कि 10 से अधिक एक्टिव केस एक ही स्थान में होने पर मेगा कंटेनमेंट जोन (Mega Containment Zone) बनाया जाए। उसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid 19 Protocol) का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। मेगा कंटेनमेंट जोन की निगरानी संबंधित एसडीओ करेंगे। संबंधित अंचलाधिकारी नियमित रूप से कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण करेंगे। उस प्रभावित इलाके में लोगों की आवाजाही सामान्य रूप से नहीं हो इस पर नजर रखेंगे।

loksabha election banner

आरटीपीसीआर में हर दिन आ रहे 10 से 20 पॉजिटिव 

डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण और कंटेनमेंट जोन को लेकर उस इलाके के लोगों को जागरूक करें । ताकि वहां का संक्रमण दूसरे लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले ले। गौरतलब है कि गया जिले में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े थोड़े घटे हैं। हालांकि आरटीपीसीआर (RTPCR) में अभी भी 10 से 20 लोगों की  रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। इनमें से ऐसा देखा गया है कि कई बार एक ही गांव या मोहल्ले में एक साथ कई लोग संक्रमित हो जा रहे हैं। ऐसे में जिला प्रशासन उन इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाकर कड़ी निगरानी करेगा।

जिले में अभी कोरोना के 820 एक्टिव केस

जिले में अभी वर्तमान समय में जो आंकड़े जारी हुए हैं उसके अनुसार जिले भर में अभी 820 कोरोना संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन अथवा सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में बने कोविड सेंटर में हैं। लंबे अरसे के बाद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1000 से नीचे आया है। बीते नौ अप्रैल को गया जिले में 907 मामले थे। उस दिन के बाद लगातार बढ़ते हुए आंकड़े जिले में आठ हजार के पार चले गए थे। बीते शुक्रवार को जिला भर में 4121 लोगों की जांच में 51 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।                

जेल में बंद कैदियों को भी लगाए जा रहे टीके

केंद्रीय कारा गया (Central Jail Gaya)  में 52 तथा उप कारा शेरघाटी में 136 बंदियों को कोरोना का टीका दिया गया है। जिला पदाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि टीकाकरण कार्य में तेजी लाई जाए। टीकाकरण एक्सप्रेस का पूरी तरह सदुपयोग करते हुए इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाए।

जरूरतमंद फोन करके ले जाएं सिलेंडर

समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि गया जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कोई कमी नहीं है। अगर किसी व्यक्ति को ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता हो तो संबंधित चिकित्सकों के एडवाइस स्लिप तथा आधार कार्ड के साथ समाहरणालय स्थित ऑक्सीजन बैंक कोषांग से संपर्क कर सकते हैं। यहां के प्रभारी पदाधिकारी शाहबाज खान वरीय उप समाहर्ता जिनका मोबाइल संख्या 8376964125 है।

जिले में 12 आश्रित परिवारों को दी गई आपदा की सहायता राशि

कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई मृत्यु की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मृत्यु होने पर संबंधित व्यक्तियों के आश्रितों को तत्काल अनुग्रह राशि देने का कार्य करें। जिले में अब तक 12 आश्रितों को 4-4 लाख की अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.