Move to Jagran APP

घना कुहासा और बर्फीली हवाओं ने गया में बढ़ा रखी है ठंड, कोल्ड अटैक के खतरों से सहमे हैं शहरवासी

गया जिले में इन दिनों घना कोहरा और बीमार करने वाली ठंड का सितम जारी है। बीते एक हफ्ते से हर रोज सुबह और शाम के समय में घना कुहासा लग रहा है। जिले में सर्द हवा और कंपकपाने वाली ठंड चरम पर है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 11:41 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 11:41 AM (IST)
घना कुहासा और बर्फीली हवाओं ने गया में बढ़ा रखी है ठंड, कोल्ड अटैक के खतरों से सहमे हैं शहरवासी
गया में घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी में आई कमी। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। गया जिले में इन दिनों घना कोहरा और बीमार करने वाली ठंड का सितम जारी है। बीते एक हफ्ते से हर रोज सुबह और शाम के समय में घना कुहासा लग रहा है। जिले में सर्द हवा और कंपकपाने वाली ठंड चरम पर है। इस बार की सर्दी ने गया शहरवासियों की मुश्किलें काफी बढ़ा रखी है। ठंड और कुहासा के कारण जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लोग सुबह के 9 बजे तक कंबल से निकल नहीं पा रहे हैं। ठंड के चलते कई घरों में बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं बीमार हुए हैं।

loksabha election banner

अस्पतालों में  इन बीमार लोगों की  तादाद देखी जा सकती है। कुहासे का अधिक असर वाहनों की रफ्तार और बाजार पर पड़ रहा है। घना कुहासा के कारण विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम हो गई है। इसके चलते राष्ट्रीय राजमार्ग और शहरी क्षेत्र की प्रमुख सड़कों पर वाहनों की गति थम सी गई है। वाहन चालक दिन में भी हेड लाइट और डिपर का इस्तेमाल कर धीरे धीरे गाड़ी चला रहे हैं। वहीं स्कूल कोचिंग जाने वाले छात्र-छात्राओं को भी इस ठंड से काफी परेशानी हो रही है।

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों पर भी पड़ रहा असर

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां भी बाधित हुई हैं। कोरोना काल के बीच अधिक ठंड रहने से स्कूली बच्चों में मायूसी है । बाजार की बात करें तो कुहासा और ठंड से सबसे अधिक फुटपाथ दुकानदारों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

अगले 24 घंटों में इसी तरह के मौसम के बने रहने का आसार

मौसम के पूर्वानुमान पर गौर करें तो अभी अगले 24 घंटे तक इसी तरह रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी डॉ. जाकिर हुसैन ने बताया कि उत्तर-पश्चिम से चलने वाली सर्द हवा के कारण फिर से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। आने वाले एक-दो दिनों तक तापमान में और गिरावट हो सकती है। गया जिले में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो 25 जनवरी को 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री के आसार हैं। संभावना है कि गणतंत्र दिवस के दिन भी ठंड लोगों को परेशान करेगी। जयप्रकाश नारायण अस्पताल के चिकित्सक डॉ. शैलेश कुमार सर्दी को देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने को कहते हैं। उन्होंने कहा कि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज अधिक सावधानी बरतें। ठंड में अमूमन रक्तचाप बढ़ जाता है। अभी के मौसम में कोल्ड अटैक , कोल्ड एक्सपोजर का खतरा बना हुआ है। एहतियात बरतना बहुत जरूरी है। छोटे बच्चों को अच्छी तरह से टोपी और मौजा पहना कर रखने की सलाह देते हैं। घर में रहे बुजुर्गों की भी अच्छी तरह से देखभाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.