Move to Jagran APP

केंद्रीय बजट में उपेक्षित रह गए डालमियानगर के रेल कारखाने, महज पांच करोड़ रुपये का मिला आवंटन

डालमियानगर में रेल कारखानों का काम मंथर गति से चल रहा है। ऊपर से केंद्रीय बजट मे महज पांच करोड़ रुपये का आवंटन रेल वैगन मरम्‍मत वर्कशॉप के लिए किया गया है। इसको लेकर लोगों में मायूसी है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 01:26 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 01:26 PM (IST)
केंद्रीय बजट में उपेक्षित रह गए डालमियानगर के रेल कारखाने, महज पांच करोड़ रुपये का मिला आवंटन
रेल वैगन कारखाने का प्रस्‍तावित स्‍थल। जागरण

संवाद सहयोगी, डेहरी आन सोन (रोहतास)। केंद्र सरकार की ओर से पेश बजट में डालमियानगर रेल कारखानों (Dalmiya Nagar Railway Factories) के लिए महज पांच करोड़ रुपये आवंटन किया गया है। इससे लोगों में मायूसी है। मालगाड़ी की बोगियों की मरम्‍मत (Wagon Periodic Overhauling Workshop) के लिए वर्कशॉप को लेकर य‍ह राशि दी गई है। के लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री के आश्‍वासन के इतने दिनों बाद भी परियोजना की यह स्थिति चिंताजनक है।

loksabha election banner

रेल मंत्रालय ने 2007 में रोहतास इंडस्‍ट्रीज (Rohtas Industries) से खरीदी थी जमीन

2007 में परिसमापन (Liquidation) में चल रहे रोहतास इंड्रस्ट्रीज से मंत्रालय ने रेल उद्योग लगाने के लिए 120 करोड़ में क्रय कुल 209 एकड़ जमीन क्रय की थी। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव के पूर्व यहां तत्‍कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने हाई एक्सेल बोगी व कैपलर कारखाना का शिलान्यास भी किया। लेकिन  यूपीए पार्ट टू सरकार ने यहां रेल कारखाना लगाने के मामले को ठंढे बस्‍ते में डाल दिया।

प्रधानमंत्री की 2015 में घोषणा के बाद काम में आई थी तेजी

वर्ष 2015 में विधानसभा चुनाव के पूर्व यहां सुअरा हवाई अड्डा पर हुए चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद यहां रेल कारखाना लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई। उस समय के स्थानीय सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने इसकी पहल की। वर्ष 2017 में डालमियानगर में रेल कारखाना लगाने की जिम्मेवारी राइट्स को रेल मंत्रालय ने सौंप दी। बंद पड़े रोहतास उद्योग के कबाड़ की नीलामी रेलवे ने 2018 के सितंबर में कर दी। कार्य एजेंसी को कोरोना संक्रमण के कारण इस माह 31 जनवरी तक का रेल मंत्रालय ने विस्तार दिया।

कबाड़ हटाकरा भूमि का किया गया है समतलीकरण

भूमि से कबाड़ हटा समतलीकरण कर दिया गया है। राइट्स के उप महाप्रबन्धक राजेश कटोरिया ने बीते 22 जनवरी को डालमियानगर में स्थल निरीक्षण के क्रम में बताया कि यहां रेल वैगन मरम्मत कारखाना के लिए पार्टवाइज टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इधर स्थानीय सांसद महाबली सिंह व पूर्व विधायक सत्यनारायण सिंह ने रेल मंत्री से रेल वैगन कारखाना का काम आरंभ कराने की मांग की है । लेकिन रेल बजट में केवल पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किए जाने पर मायूसी है। राजद नेता अमरेंद्र पाल ने चिंता जताई है। कहा कि केंद्र सरकार सिर्फ लोगों के साथ छलावा कर रही है।  पीएम की घोषणा पर अब तक अमल नही होना चिंताजनक है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.