Move to Jagran APP

सीयूएसबी में नए सत्र में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी

-स्नातक में तीन स्नातकोत्तर में 22 और पीएचडी स्तर के 20 पाठ्यक्रम में लिए जाएंगे नामांकन -रिजल्ट की घोषणा 21 जून विवि के वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी -सीयूसीईटी में अर्जित स्कोर के आधार पर बनाई जा रही मेरिट लिस्ट संवाद सहयोगी टिकारी

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 09:10 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 09:10 PM (IST)
सीयूएसबी में नए सत्र में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी
सीयूएसबी में नए सत्र में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी

गया । दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) ने आगामी सत्र 2019- 20 में दाखिले के लिए नामाकन शेड्यूल जारी कर दिया है। स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामाकन की तिथियों की घोषणा की गई है। विवि के जन संपर्क पदाधिकारी मो. मुदस्सिर आलम ने बताया कि सीयूसीईटी 2019 में शामिल हुए अभियर्थियों के लिए विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी द्वारा अनुमोदित अधिसूचना को सीयूएसबी के वेबसाइट पर आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सीयूसीईटी 2019 के रिजल्ट की घोषणा 21 जून को वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी, पर परीक्षा में शामिल हुए अभियर्थियों एवं उनके अभिभावकों के हितों को ध्यान में रखकर सीयूएसबी ने छात्रों के हित मे एडमिशन शेड्यूल को पहले जारी किया गया है।

loksabha election banner

परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी ने बताया कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए विवि की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 जून की शाम से शुरू होगी। पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामाकन के लिए विवि की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 27 जून की शाम शुरू होगी। उन्होंने बताया यदि मेरिट लिस्ट में नाम आता है तो स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में नामाकन की प्रक्रिया विवि कैंपस में 2 से 3 जुलाई के बीच विषयनुसार पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्नातोकत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में नामाकन विषयनुसार 28 जून तथा 1 से 4 जुलाई के बीच पूरी की जाएगी। पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामाकन के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 15 और 16 जुलाई को अधिसूचना में दिए गए विषयनुसार पूरी की जाएगी।

अकादमिक विभाग के सहायक कुलसचिव कुमार कौशल ने बताया कि सीयूसीईटी में अर्जित स्कोर के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेरिट लिस्ट में एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्याग, भूतपूर्व सैनिकों के विधवा या बच्चों के लिए आरक्षण के प्रावधान है। उन्होंने बताया की जिन अभ्यर्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में प्रकाशित होगा उन्हें सीयूएसबी की वेबसाइट में ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद फार्म का प्रिंटआउट और अधिसूचना में दी गई डॉक्युमेंट्स की लिस्ट के साथ विवि के कैंपस में अपने विषयनुसार दिए गए तारीख पर उपस्थित होकर नामाकन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उन्होंने बताया कि सीयूसीईटी . 2019 में शामिल उन्होंने बताया कि इस वर्ष विवि ने 45 विषयों के लिए नामाकन आमंत्रित किया है। जिनमें स्नातक में तीन, स्नातकोत्तर में 22 और पीएचडी स्तर के 20 पाठ्यक्रम शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.