गया : शहर के मां मंगलागौरी मंदिर में नवरात्र के शुभ अवसर पर महागौरी पूजन को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ शनिवार को देखी गई। महागौरी पूजन को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं को पहुंचना सुबह ही से प्रारंभ हो गया था। सूर्योदय पहले बाइपास जाने वाला मुख्य मार्ग से लेकर मंदिर तक श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगा था। कतार में बच्चे, वृद्ध, नौजवान एवं महिलाओं हाथ में पूजन सामग्री लेकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। जय माता दी के जयकारा से पूरा मंदिर परिसर गूंज रहा था। जैसे-जैसे मंदिर के करीब श्रद्धालु पहुंच रहे थे, वैसे-वैसे लोगों में जोश और उमंग बढ़ते जा रहा था। पूजा अर्चना को लेकर गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति नहीं है। श्रद्धालुओं को घूमदार रास्ते से गूंजना पड़ रहा था। मंदिर के पुजारी अवध गिरि ने कहा कि महाअष्टमी तिथि के कारण महागौरी पूजन को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक है। इनकी पूजा अर्चना करने श्रद्धालुओं को मनोकामना पूरा होता है। साथ ही दोपहर में नवमी तिथि के प्रवेश होने से सिद्धीदात्री पूजा मंदिर में किया जाएगा। उन्होंने कहा काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां की पूजा-अर्चना किया। वहीं सोमवार को दशमी तिथि के ब्रहृम मुहूर्त में कलश विसर्जन किया जाएगा। दो दिनों में माता के दरबार में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी तरह के परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए मां मंगलागौरी प्रबंधकारणी समिति द्वारा पूरा प्रबंध किया गया है। श्रद्धालुओं को प्रसाद के साथ शीतल जल भी दिया जा रहा है।

--------------- मां दुखहरणी मंदिर में भक्तों की लंबी कतार मां दुखहरणी मंदिर में भक्तों की लंबी कतार लगा था। स्टेशन जाने वाला मुख्य मार्ग पर भक्तों की लंबी देखा जा रहा था। श्रद्धालु नारियल, फूल, माला, चुदरी आदि सामग्री के साथ मां दुखहरणी का पूजा अर्चना कर रहे थे। श्रद्धालुओं को मां के दरबार तक पहुंचने में कई सीढिय़ां से गुजरना पड़ रहा था। साथ ही दिव्यांगों और वृद्ध को मां के दरबार तक पहुंचने के आसपास के लोग सहयोग कर रहे थे।

------------

बंगलामुखी की दरबार में पूरे दिन भीड़

मां बगलामुखी की दरबार में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं के पूरे दिन भीड़ लगी रही। पूजा अर्चना को लेकर सुबह से श्रद्धालु मंदिर में पहुंच रहे थे। देखते-देखते पूरा मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से भर गया। मां के पूजा अर्चना को लेकर महिलाओं और पुरूष के लिए अलग-अलग व्यवस्था किया था। मंदिर के पुजारी नरेंद्र मिश्र ने कहा कि कोरोना को लेकर मुख्यद्वार पर हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर और मास्क दिया गया है। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन पूरी से हो रहा था।

---------

मां वागेश्वरी का सजा दरबार नवरात्र को लेकर मां वागेश्वरी मंदिर को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। मंदिर में पूजा अर्चना को लेकर सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मां का दरबार कई तरह के फूलों से सजाया गया है। साथ रंग-बिरंगी बल्ब से मंदिर को सजाने कार्य किया गया है। मंदिर परिसर पूरी तरह से भक्तिमय बना हुआ है। वहीं शहर के मां शीतला मंदिर, मां संकटा मंदिर सहित कई भगवती की मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी गई।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021